जम्मू-कश्मीर में बस खाई में गिरने के बाद ITBP के 7 सुरक्षाकर्मियों की मौत, 32 अन्य घायल

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के पहलगाम इलाके में मंगलवार को एक बस के गहरी खाई में गिरने के बाद भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के सात सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई जबकि 32 अन्य घायल हो गए. सुरक्षाकर्मी अमरनाथ यात्रा की ड्यूटी से लौट रहे थे. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि आईटीबीपी के 37 जवानों और दो पुलिसकर्मियों को ले जा रही बस चंदनवाड़ी और पहलगाम के बीच गहरी खाई में गिर गई.

उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के दो कर्मियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि पांच अन्य ने बाद में दम तोड़ दिया. छह घायल सुरक्षा कर्मियों की हालत गंभीर बताई जा रही है. उन्हें उपचार के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए श्रीनगर ले जाया गया है. शेष घायलों का अनंतनाग जिला अस्पताल में उपचार किया जा रहा है. इससे पहले, अधिकारी ने कहा था कि मृतकों में एक पुलिसकर्मी भी शामिल है.
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक जताया है.

मुर्मू ने ट्वीट किया, “अनंतनाग, जम्मू-कश्मीर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आईटीबीपी कर्मियों की मौत के बारे में सुनकर दुख हुआ. शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.” उपराष्ट्रपति सचिवालय ने धनखड़ के हवाले से कहा, “बस दुर्घटना में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों की मौत से दुखी हूं… दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.” जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि घायल सुरक्षार्किमयों को हर संभव सहायता मुहैया कराई जा रही है.

सिन्हा ने ट्वीट किया, “चंदनवाड़ी के पास हुई बस दुर्घटना को लेकर गहरा दुख हुआ जिसमें हमने अपने बहादुर आईटीबीपी कर्मियों को खो दिया. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.” कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी ट्विटर के जरिए संवेदना व्यक्त की.

गांधी ने ट्वीट किया, ”जम्मू-कश्मीर के पहलगाम इलाके में आईटीबीपी के 39 जवानों की बस खाई में गिरने की खबर बेहद दुखद है. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने और शहीद जवानों की आत्मा की शांति की कामना करता हूं एवं शोक-संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं प्रकट करता हूं.” अब्दुल्ला ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

उन्होंने कहा, “… आज पहलगाम में एक दुर्घटना में शहीद हुए आईटीबीपी के बहादुर जवानों के परिवारों और प्रियजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट करता हूं. आईटीबीपी के कई जवान घायल हो गए हैं. मैं उनके शीघ्र और पूरी तरह स्वस्थ होने की कामना करता हूं.”. बनर्जी ने कहा, “पहलगाम में दुखद दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ, जिसमें हमारे देश ने कई बहादुर आईटीबीपी जवानों और पुलिस र्किमयों की जान चली गई. मैं जवानों के परिवारों और प्रियजनों के प्रति अपनी ओर से हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामन करती हूं.

Related Articles

Back to top button