यात्रा के बाद नए अवतार में आएगी कांग्रेस, मित्र और विरोधी हल्के में नहीं ले सकेंगे : रमेश

कन्याकुमारी. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा को पार्टी के लिए ‘‘जीवन रक्षक’’ करार देते हुए ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह यात्रा पार्टी को एक नए अवतार में लाएगी तथा वह पहले से अधिक आक्रामक एवं सक्रिय होगी जिसे मित्र और राजनीतिक विरोधी हल्के में नहीं ले सकेंगे. रमेश ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ बातचीत में यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस यात्रा को लेकर जिस तरह से हमले कर रही है उससे स्पष्ट है कि सत्ताधारी दल परेशान है.

उन्होंने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा को कांग्रेस के लिए संजीवनी बताते हुए कहा कि यह पार्टी को मजबूती देगी और उसमें नयी जान फूंकेगी.
रमेश ने कहा, ”मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि यह यात्रा कांग्रेस के लिए संजीवनी है, जीवन रक्षक है.” कांग्रेस नेता ने कहा कि 137 साल के इतिहास में कांग्रेस कई बार अलग-अलग अवतार में सामने आई है और इस यात्रा से उसका नया अवतार होगा.

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पहले से अधिक आक्रामक और सक्रिय होगी जिसे हमारे मित्र और राजनीतिक विरोधी हल्के में नहीं ले सकेंगे. अब तक हमें सिर्फ हमारे विरोधी ही नहीं, बल्कि हमारे मित्र और सहयोगी भी हल्के में लेते रहे हैं.” रमेश ने कहा कि आज भी देश के कोने-कोने में कांग्रेस की उपस्थिति है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी है और भले ही वह सत्ता में न हो लेकिन वह हर मोहल्ले, कस्बे तथा गांव में मौजूद है.

‘भारत जोड़ो’ यात्रा की भाजपा द्वारा आलोचना किए जाने पर उन्होंने कहा, “यह भारत जोड़ो यात्रा है. मुझे इसकी कोई परवाह नहीं है कि भाजपा क्या कह रही है. मेरा ध्यान भारत जोड़ो यात्रा पर केंद्रित है.” रमेश ने यह भी कहा कि भाजपा के बयानों से स्पष्ट है कि वह इस यात्रा से परेशान है. उन्होंने बताया कि इस यात्रा के तहत सुबह के समय 13 किलोमीटर की दूरी तय की गई और नेताओं को सुंिचद्रम, कन्याकुमारी पहुंचने में करीब तीन घंटे लगे.

रमेश ने कहा, “यह ठीक है, हमने 13-15 किमी की दूरी तय करने का अनुमान लगाया था. हमने आज थोड़ी देर से शुरुआत की … सीडब्ल्यूसी के सदस्य, वरिष्ठ कांग्रेस नेता इसमें थे. कल से हम सुबह लगभग 15 किमी की दूरी तय करेंगे. विचार यह है कि शाम को आठ किमी की दूरी तय की जाए.” कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां ‘विवेकानंद पॉलिटेक्निक’ से 118 अन्य “भारत यात्रियों” और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ पदयात्रा की शुरुआत की. पार्टी ने राहुल समेत 119 नेताओं को “भारत यात्री” नाम दिया है जो कन्याकुमारी से पदयात्रा करते हुए कश्मीर तक जाएंगे. ये लोग कुल 3,570 किलोमीटर को दूरी तय करेंगे.

कांग्रेस ने बुधवार को कन्याकुमारी से अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की औपचारिक शुरुआत की थी और इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक लिखित संदेश के माध्यम से कहा था कि यह यात्रा भारतीय राजनीति के लिए परिवर्तनकारी क्षण है तथा यह कांग्रेस के लिए संजीवनी का काम करेगी.

Related Articles

Back to top button