अजय बंगा का निर्विरोध विश्व बैंक अध्यक्ष बनना तय

वाशिंगटन. भारतीय मूल के अमेरिकी कारोबारी अजय बंगा का निर्विरोध विश्व बैंक का अगला अध्यक्ष बनना लगभग तय है. विश्व बैंक ने कहा है कि इस पद के लिए सिर्फ बंगा का ही नाम आया है. बंगा की औपचारिक नियुक्ति से पहले विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल उनका साक्षात्कार लेगा. बैंक ने साक्षात्कार के समय की घोषणा अभी नहीं की है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने फरवरी में कहा था कि अमेरिका विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा को नामित कर रहा है, क्योंकि वह ‘इतिहास के इस नाजुक क्षण’ में वैश्विक संस्था का नेतृत्व करने के लिए ‘पूरी तरह योग्य’ हैं. विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन की आखिरी तारीख बुधवार को खत्म हो गई. इस दौरान 63 वर्षीय बंगा के मुकाबले में कोई नाम नहीं आया.

विश्व बैंक ने एक बयान में कहा, ”बोर्ड को एक नामांकन मिला है और हम यह घोषणा करना चाहते हैं कि इस पद के लिए अमेरिकी नागरिक अजय बंगा के नाम पर विचार किया जाएगा.” माना जा रहा है कि विश्व बैंक के नए प्रमुख की नियुक्ति मई की शुरुआत तक हो जाएगी.

मास्टरकार्ड के पूर्व प्रमुख बंगा इस समय जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं. उन्हें 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. विश्व बैंक के निदेशक मंडल की मंजूरी मिलते ही बंगा दुनिया की दो शीर्ष वित्तीय संस्थाओं के प्रमुख बनने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी और अमेरिकी-सिख बन जाएंगे. बंगा इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

Related Articles

Back to top button