शिमला के पास ‘माउंटेन सिटी’ के लिए भूमि अधिग्रहण की मंजूरी

शिमला: हिमाचल प्रदेश आवास एवं शहरी विकास प्राधिकरण (हिमुडा) के निदेशक मंडल ने शिमला के उपनगरीय क्षेत्र में जुब्बर-हट्टी हवाईअड्डे के पास नई बस्ती ‘माउंटेन सिटी’ बसाने के लिए भूमि अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य की राजधानी शिमला में बढ़ती हुई आबादी को देखते हुए यह परियोजना लाने का फैसला किया गया है। इस परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 1,373 करोड़ रुपये है।

इस परियोजना से क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों और रोजगार को बढ़ावा मिलने की संभावना है, जबकि अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और उन्नत भूकंपीय तकनीक के साथ एक अति-आधुनिक शहर का निर्माण होगा।

हिमुडा के निदेशक मंडल (बीओडी) की 52वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री सुखंिवदर ंिसह सुक्खू ने जनता के लिए अपनी उपस्थिति और सेवा बढ़ाने के लिए नवीनतम निर्माण तकनीकों को अपनाने और सूचना प्रौद्योगिकी मंचों का लाभ उठाने के महत्व पर भी जोर दिया।

इसके साथ ही हिमुडा के निदेशक मंडल ने भुगतान विवादों में उलझे आवंटियों को राहत देते हुए एकमुश्त निपटान (ओटीएस) नीति को भी मंजूरी दी है। इससे लंबे समय से लंबित भुगतान बकाया को काफी कम दर पर निपटाने का अवसर मिलेगा।

Related Articles

Back to top button