अयोध्या में अरविंद केजरीवाल व भगवंत मान ने भगवान श्री रामलला के दर्शन किए

अयोध्या. दिल्­ली के मुख्­यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को अयोध्­या पहुंचे जहां दोनों नेताओं ने नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में भगवान श्री रामलला के दर्शन किए. इस दौरान केजरीवाल व मान के साथ उनके परिवार के सदस्य भी मौजूद थे.

मंदिर नगरी में आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं के इस दौरे से एक दिन पहले उत्­तर प्रदेश के मुख्­यमंत्री योगी आदित्­यनाथ, उनकी सरकार के मंत्रियों और विधानमंडल के दोनों सदनों के 325 से अधिक सदस्यों ने रविवार को मंदिर में दर्शन किए थे जिसमें समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्य शामिल नहीं हुए थे. ‘आप’ के एक नेता ने बताया कि केजरीवाल व मान दोपहर करीब दो बजे अयोध्या हवाई अड्डे पहुंचे. दोनों नेताओं ने हवाई अड्डे पर एकत्र मीडियार्किमयों से कोई बात नहीं की और राम जन्मभूमि की ओर चले गए.

‘आप’ नेता वीआईपी मार्ग से राम जन्मभूमि पहुंचे, जहां राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय और अन्य सदस्यों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. राय केजरीवाल और मान को राम मंदिर के गर्भगृह तक ले गए जहां दोनों मुख्यमंत्रियों ने दर्शन किए. राय ने उन्हें भव्य मंदिर के निर्माण के बारे में जानकारी भी दी. ‘आप’ की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने बताया कि मंदिर में प्रार्थना करने के बाद राय ने केजरीवाल और मान की दोपहर के भोजन पर मेजबानी की.

अरविंद केजरीवाल ने अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल और भगवंत मान ने अपनी पत्­नी गुरप्रीत कौर और अपने परिवार के कुछ अन्य सदस्यों के साथ राम जन्मभूमि में श्री रामलला के दर्शन किए. दोनों ने राम मंदिर में करीब सवा घंटा बिताया. दर्शन के बाद अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्­स’ पर अपने एक पोस्­ट में कहा, ”माता-पिता और अपनी धर्मपत्नी के साथ आज अयोध्या जी पहुंचकर श्रीराम मंदिर में रामलला जी के दिव्य दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.”

इसी पोस्­ट में दर्शन की कुछ तस्वीरों को साझा करते हुए केजरीवाल ने कहा, ”इस अवसर पर भगवंत जी एवं उनका परिवार भी साथ रहा. सबने मिलकर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम जी के दर्शन किए एवं देश की तरक्की के साथ समस्त मानवता के कल्याण की प्रार्थना की. प्रभु श्री रामचंद्र जी सबका मंगल करें. जय श्री राम.” वापसी के लिए विमान में सवार होने से पहले अयोध्या हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा, ”आज मुझे रामलला के दर्शन करने का सौभाग्य मिला, मंदिर में प्रार्थना करने के बाद मुझे असीम शांति का अनुभव हुआ, जिसे शब्दों में र्विणत नहीं किया जा सकता है.”

केजरीवाल ने कहा, “यह पूरे समाज और पूरे विश्व के लिए सौभाग्य की बात है कि अयोध्या में सुंदर और भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है और प्रतिदिन लाखों राम भक्त पूजा करने आ रहे हैं. इस आस्था को देखकर मन प्रसन्न हो जाता है और हमने देश में सभी के लिए सुख, शांति और स्वास्थ्य के लिए मंदिर में प्रार्थना की है.” पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, “भारत कई धार्मिक आस्थाओं का देश है, हम सभी त्योहार एक साथ मनाते हैं. राम मंदिर में हमने देश में शांति और भाईचारे के लिए प्रार्थना की है.”

मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी को छोड़कर उत्तर प्रदेश के दोनों सदन (विधानसभा और विधान परिषद) के करीब 325 विधायकों ने मुख्­यमंत्री योगी आदित्­यनाथ के साथ रविवार को नवनिर्मित राम मंदिर में श्री रामलला का दर्शन पूजन किया. राम मंदिर में आदित्यनाथ ने भगवान के सामने साष्टांग दंडवत कर पूजा-अर्चना की. अयोध्­या में गत 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्­द्र मोदी के नेतृत्व में नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान श्री राम के बालक रूप ‘श्री रामलला’ की प्राण प्रतिष्ठा की गयी थी. तबसे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के साथ-साथ विभिन्­न राज्­यों की राजनीतिक हस्तियों और प्रमुख लोगों का मंदिर आना लगा हुआ है.

Related Articles

Back to top button