भाजपा और आरएसएस भारत का असल ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’-कांग्रेस, भाजपा ने किया पलटवार

भोपाल. कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) देश के असल ‘‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’’ हैं, जबकि उसकी ‘‘ भारत जोड़ो यात्रा’’ का लक्ष्य लोगों को जोड़ना है. वहीं,मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस को भाजपा और आरएसएस के ‘राष्ट्र निर्माण’’ और ‘चरित्र, विचारधारा निर्माण’ को समझने में सालों लग जाएंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक ने भोपाल में संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज भाजपा और संघ न केवल अंग्रेजों के बांटो और राज करो नीति का प्रसार कर रहे हैं, बल्कि आक्रमक तरीके से देश में नफरत, कटुता और विभाजन को प्रोत्साहित कर रहे हैं. वे एक भाई को दूसरे भाई के खिलाफ उकसा रहे हैं. मेरा मनाना है कि अगर देश में वास्तव में ‘टुकड़े-टुकड़े’ गैंग है जो साजिश रच रहा है और सामाजिक सद्भाव, संघीय ढांचे, लोकतांत्रिक मूल्यों को ‘टुकड़े-टुकड़े’ कर रहा है, तो वह गिरोह भाजपा और संघ है.’’ गौरतलब है कि दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में वर्ष 2016 में हुए प्रदर्शन के बाद भाजपा अक्सर विरोधियों पर हमला करने के लिए ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ शब्दावली का इस्तेमाल करती है.

नायक ने कहा, ‘‘हम ‘ भारत जोड़ो यात्रा’ का आयोजन (बुधवार को कन्याकुमारी से शुरू हो रहा) विभाजनकारी नीतियों के खिलाफ और देश को एकजुट करने की मंशा से कर रहे हैं.’’ वह इस यात्रा की मध्यप्रदेश में कांग्रेस प्रभारी हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को रोकने में असफल रही है. नायक ने कहा कि कांग्रेस ने रविवार को महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ नयी दिल्ली में रैली की जिसमें राहुल गांधी ने सरकार के खिलाफ निडर को होकर बोला.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यात्रा मुख्यत: तीन मुद्दों पहला आर्थिक असमानता, दूसरा सामाजिक भेदभाव और तीसरा शक्तियों के केंद्रीकरण पर केंद्रित है. नायक के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर मध्यप्रदेश भाजपा प्रदेश इकाई के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘ उसे भाजपा और संघ के राष्ट्र निर्माण और चरित्र और विचारधारा निर्माण को समझने में वर्षों लग जाएंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अखंड भारत की बात करते हैं. वे विभाजित भारत की बात करते हैं. कांग्रेस की स्थापना विदेशी ने की थी. वह अंग्रेजों की बांटो और राज करो की नीति का अनुकरण करती है.’’

Related Articles

Back to top button