BSF ने गुजरात, राजस्थान से लगती भारत-पाकिस्तान सीमा पर ‘ऑपरेशन अलर्ट’ अभ्यास किया शुरू

अहमदाबाद. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रविवार को कहा कि आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर बीएसएफ ने गुजरात के कच्छ जिले और राजस्थान के बाड़मेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए ‘ऑपरेशन अलर्ट’ अभ्यास शुरू किया है.
‘बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर’ ने एक विज्ञप्ति में कहा कि शनिवार से शुरू हुई यह कवायद गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ‘‘राष्ट्रविरोधी तत्वों के किसी भी बुरे मंसूबे को विफल करने’’ के लिए की जा रही है.

इसमें कहा गया है कि ‘आॅपरेशन अलर्ट’ अभ्यास 21 जनवरी को शुरू हुआ था और 28 जनवरी तक सर क्रीक (दलदली क्षेत्र) से भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ-साथ गुजरात में कच्छ के रण और राजस्थान के बाड़मेर जिले तक जारी रहेगा. विज्ञप्ति में कहा गया है कि बीएसएफ इस कवायद के तहत अग्रिम और गहराई वाले क्षेत्रों के साथ-साथ खाड़ियों और ‘हरामी नाला’ में विशेष अभियान चलाएगा.

गुजरात में कच्छ के साथ भारत-पाकिस्तान सीमा संवेदनशील है क्योंकि कई पाकिस्तानी नागरिक अतीत में मछली पकड़ने के लिए भारतीय जल क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद नावों के साथ पकड़े गए हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बीएसएफ ने 2022 में गुजरात के इस क्षेत्र से 22 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा था. इसके अनुसार बीएसएफ ने मछली पकड़ने की 79 नाव और 250 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन और 2.49 करोड़ रुपये मूल्य की चरस जब्त की थी.

Related Articles

Back to top button