ताइवान पर दबाव बनाने के लिए चीन का सैन्य अभ्यास अब भी जारी

बीजिंग. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की यात्रा के चार दिन बाद रविवार को भी ताइवान के आसपास चीन का सैन्य अभ्यास जारी रहा. चीनी सेना ने कहा कि इसका उद्देश्य लंबी दूरी के हवाई और जमीनी हमलों का अभ्यास करना है. हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि रविवार के बाद भी यह अभ्यास जारी रहेंगे या नहीं.

ताइवान ने कहा है कि उसे ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास चीनी विमानों, जहाजों और ड्रोन के संचालन के बारे में लगातार जानकारी मिल रही है. ताइवान जलडमरूमध्य चीन और ताइवान को अलग करता है. इस बीच, ताइवान की सरकारी ‘सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने कहा कि ताइवान की सेना चीनी सेना के अभ्यास के जवाब में मंगलवार और बृहस्पतिवार को दक्षिणी ंिपगतुंग काउंटी में अभ्यास करेगी.

चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है. साथ ही वह लंबे से कहता रहा है कि जरूरत पड़ी तो वह बलपूर्वक ताइवान को अपनी मुख्य भूमि में मिला सकता है. वह विदेशी अधिकारियों के ताइवान दौरे का विरोध करता रहा है. चीन पेलोसी की यात्रा से नाराज है, जो बुधवार को ताइवान से जा चुकी हैं. लगभग 25 वर्ष के बाद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के किसी वर्तमान अध्यक्ष की यह पहली ताइवान यात्रा थी.

Related Articles

Back to top button