कांग्रेस ने ईडी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, गृह मंत्री और वित्त मंत्री को नोटिस भेजा

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, जिन्होंने राहुल गांधी से पूछताछ से जुड़ी सूचनाएं कुछ मीडिया समूहों को ‘चुंिनदा ढंग से लीक की हैं’. मुख्य विपक्षी दल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कानून मंत्री किरेन रिजीजू को कानूनी नोटिस भी भेजा है. कांग्रेस सांसद और पार्टी के विधि प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेक तन्खा ने नोटिस में केंद्रीय मंत्रियों से कहा है कि वे राजनीतिक प्रतिशोध के लिए ईडी का इस्तेमाल करना और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के बारे में ‘झूठा विमर्श फैलाना’ बंद करें.

कांग्रेस की ओर से नोटिस उस वक्त भेजा गया है, जब मीडिया की कुछ खबरों में दावा किया गया है कि राहुल गांधी ने ईडी को बताया कि उन्हें ‘एसोसिएटेड जर्नल्स’ के साथ के साथ हुए ‘यंग इंडियन’ के सौदों को लेकर कोई जानकारी नहीं है और यह दिवंगत मोतीलाल वोरा द्वारा किया गया था.

नोटिस में मंत्रियों से अनुरोध किया गया है कि उन अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए, जिन्होंने ‘गैरकानूनी गतिविधि’ की है.
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘यह न्यायिक प्रक्रिया है और राहुल गांधी की छवि खराब करने के लिए ईडी की ओर से चुंिनदा ढंग से जानकारी लीक करना अपराध है और न्यायिक प्रक्रिया में दखल देना एक और अपराध है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने मांग की है कि ईडी के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए और अगर ऐसा नहीं होता है तो कांग्रेस को इन अधिकारियों के खिलाफ उनके द्वारा किए गए अपराध के लिए कानूनी कार्रवाई करना पड़ेगा.’’ केंद्रीय मंत्रियों को भेजे गए कानूनी नोटिस के बारे में तन्खा ने कहा कि ईडी स्पष्ट रूप से अपने ‘राजनीतिक आकाओं की तरफ से’ काम कर रही है और राहुल गांधी के खिला‘ राजनीतिक प्रतिशोध के तहत कार्रवाई कर रही है.

प्रवर्तन निदेशालय ने ‘नेशनल हेराल्ड’ समाचार पत्र से जुड़े कथित धनशोधन के एक मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लगातार तीसरे दिन बुधवार को करीब आठ घंटे तक पूछताछ की थी और इस दौरान उनसे ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ (एजेएल) और इसका स्वामित्व रखने वाली कंपनी ‘यंग इंडियन’ से जुड़े निर्णयों में उनकी ‘निजी भूमिका’ के बारे में सवाल-जवाब किए गए थे.
ईडी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को शुक्रवार को चौथी बार पूछताछ के लिए तलब किया है.

Related Articles

Back to top button