हरियाणा में राज्यसभा चुनाव नतीजे अविलंब घोषित करे निर्वाचन आयोग: कांग्रेस

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने शुक्रवार को निर्वाचन आयोग से आग्रह किया कि हरियाणा से राज्यसभा चुनाव के नतीजे अविलंब घोषित किए जाएं क्योंकि भारतीय जनता पार्टी की ओर से दो विधायकों के मतों को लेकर जताई गई आपत्ति सिर्फ चुनाव की प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास है.

पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने अपने उम्मीदवार अजय माकन के समर्थन में निर्वाचन आयोग का रुख किया और नतीजे घोषित करने की मांग की. इस प्रतिनिधिमंडल के तहत पवन कुमार बंसल, रंजीत रंजन और विवेक तन्खा सीधे आयोग पहुंचे तथा भूपेश बघेल, पी चिदंबरम, रणदीप सुरजेवाला, भूपेंद्र ंिसह हुड्डा और राजीव शुक्ला आॅनलाइन जुड़े.

कांग्रेस ने अपने ज्ञापन के साथ आयोग को निर्वाचन अधिकारी का एक ‘तथ्यात्मक पत्र’ भी सौंपा और दावा किया कि अधिकारी ने उन दोनों मतों को वैध माना है जिन्हें भाजपा और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने अमान्य करार देने की मांग की है. मुख्य विपक्षी दल ने आयोग से आग्रह किया कि वह निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दे कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के नतीजे अविलंब घोषित किए जाएं.

हरियाणा से कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार अजय माकन ने भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव की प्रक्रिया में बाधा डालने के प्रयास का आरोप लगाया और निर्वाचन आयोग से आग्रह किया कि चुनाव परिणाम घोषित किया जाए.
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार को लिखे पत्र में कांग्रेस महासचिव माकन ने यह आरोप भी लगाया कि निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा और भाजपा चुनाव प्रक्रिया में ‘अवांछित और अवैध हस्तक्षेप’ कर रहे हैं.

कांग्रेस उम्मीदवार ने दावा किया कि निर्वाचन अधिकारी ने कार्तिकेय शर्मा और भाजपा की आपत्ति को खारिज करते हुए कहा है कि मतपत्रों की गोपनीयता भंग नहीं हुई है. शर्मा और भाजपा ने कांग्रेस के दो विधायकों किरण चौधरी और बी बी बत्रा के वोट अमान्य करार दिए जाने की मांग की है. बाद में माकन ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि राज्यसभा चुनाव में हार के डर से भाजपा सस्ती राजनीति कर रही है और मतगणना में अवरोध कर रहे है.

उन्होंने कहा, ‘‘कृपया निर्वाचन अधिकारी द्वारा भाजपा की आपत्तियों को खारिज करने वाला निर्णय देखिए. क्या भारत में अब भी लोकतंत्र ंिजदा है?’’ हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार को खड़ा किया है जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री माकन कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. मीडिया कारोबारी कार्तिकेय शर्मा निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में हैं. पंवार और शर्मा ने निर्वाचन आयोग से शिकायत कर कहा है कि किरण चौधरी और बत्रा ने मतदान करने के बाद अपने मतपत्रों को अनधिकृत लोगों को दिखाया.

Related Articles

Back to top button