राजस्थान में दलित बच्चे की पिटाई करने के मामले में आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए: राहुल

नयी दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के जालौर में एक शिक्षक द्वारा एक दलित बच्चे को पीटे जाने संबंधी घटना की रविवार को ंिनदा की. उन्होंने कहा कि आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए. जालौर जिले के एक निजी स्कूल में एक अध्यापक ने पानी का एक मटका छूने पर नौ वर्षीय एक दलित बच्चे को कथित रूप से पीटा था, जिसके बाद शनिवार को उसकी मौत हो गई थी.

पुलिस ने 40 वर्षीय अध्यापक चैल ंिसह को गिरफ्तार कर लिया है और उस पर हत्या और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धाराओं के तहत आरोप लगाए हैं. गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘जालौर में निर्दयी शिक्षक द्वारा एक मासूम दलित बच्चे को बुरी तरह पीटे जाने के बाद उसकी मृत्यु की घटना बेहद दुखद है. मैं इस क्रूर कृत्य की भर्त्सना करता हूं. पीड़ित परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘आरोपी को कठोर धाराओं के तहत गिरफ्तार किया जा चुका है. उसे कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए.’’ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दलित लड़के की मौत के बाद निजी स्कूल के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

भाजपा की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष सतीश पूनियां ने कहा कि ऐसी घटनाएं तब होती हैं जब राज्य सरकार और मुख्यमंत्री कमजोर होते हैं. पूनियां ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पिछले साढ़े तीन साल में एक के बाद एक दलितों पर अत्याचार की घटनाएं हुई हैं और ऐसा तब होता है जब राज्य सरकार, मुख्यमंत्री कमजोर होते हैं. दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिलनी चाहिए.’’ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी इस घटना की ंिनदा की. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना की ंिनदा करते हुए कहा कि मामले की त्वरित जांच के लिये इसे ‘केस आॅफिसर स्कीम’ में लिया जायेगा.

दो साल बाद भी हाथरस बलात्कार पीड़िता के परिवार के साथ प्रताड़ना का सिलसिला जारी : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन खबरों को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर रविवार को हमला बोला जिनमें दावा किया गया है कि 2020 में हाथरस में सामूहिक बलात्कार की पीड़िता के परिवार को नौकरी और घर देने का वादा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने पूरा नहीं किया है.

सितंबर 2020 में 19 वर्षीय दलित युवती के साथ चार लोगों ने कथित रूप से बलात्कार किया था. घटना के दो हफ्ते बाद दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी और उत्तर प्रदेश पुलिस ने उसके शव का कथित रूप से जबरन अंतिम संस्कार करा दिया था.

गांधी ने रविवार को ट्विटर पर आरोप लगाया, ‘‘ ‘बेटी बचाओ’ की बात सिफर्Þ एक ढोंग थी, असल में भाजपा बेटियों के साथ अन्याय करने में कभी पीछे नहीं हटती.’’ खबर में लिखे उत्तर प्रदेश सरकार के पक्ष का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ हाथरस पीड़िता का भाई परिवार का सदस्य नहीं है, इसलिए हम नौकरी और घर नहीं देंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज दो साल बाद भी पीड़िता के परिवार के साथ प्रताड़ना का सिलसिला जारी है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Happy Navratri 2022


Happy Navratri 2022

This will close in 10 seconds