पहले अपना कुनबा संभालो, फिर ‘भारत जोड़ो’ की बात करो : नड्डा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

चंडीगढ़. कांग्रेस की प्रस्तावित ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का मजाक उड़ाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस को पहले अपना कुनबा संभालना चाहिए. हाल के दिनों में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं के पार्टी छोड़ दी थी, जिसे लेकर नड्डा ने हरियाणा के कैथल में आयोजित रैली में कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कांग्रेस पर परिवार-केंद्रित दल होने का आरोप भी लगाया.

नड्डा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस अब न तो विचारधारा की पार्टी है और न ही राष्ट्रीय पार्टी है, यहां तक कि अब यह क्षेत्रीय पार्टी भी नहीं है. यह एक भाई-बहन की पार्टी बन गई है.’’ गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस छोड़ने का हवाला देते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जिन लोगों ने इसके लिए अपने जीवन के 50 साल दिये और अपना खून-पसीना दिया, वे इसे छोड़ रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘क्या आपने कभी सोचा कि वे क्यों जा रहे हैं?’’ नड्डा ने कहा कि वरिष्ठ नेता इस संदेश के साथ इस्तीफा दे रहे हैं कि पार्टी को पहले अपने कुनबे को एकजुट रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘‘अब, वे ‘भारत जोड़ो, भारत जोड़ो’ की बात कर रहे हैं, अरे पहले पार्टी तो जोड़ लो.’’ नड्डा ने कहा कि भाजपा और उसके नेतृत्व वाली सरकारें देश और राज्यों को आगे ले जाने के साथ ही कमजोर वर्गों और महिलाओं सहित लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम कर रही हैं.

अन्य दलों का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा कि भाजपा परिवार-केंद्रित दलों के खिलाफ खड़ी है, जो केवल अपनी और अपने परिवार की परवाह करते हैं जबकि भाजपा और उसके नेतृत्व वाली सरकारें देश और जनता के बारे में सोचती हैं. उन्होंने कहा, ‘‘शिवसेना अब किसकी पार्टी रह गई है, एक परिवार की पार्टी. असली शिवसेना ने उन्हें छोड़ दिया है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button