गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाला समूह है भाजपा की ‘ए-टीम’ : जी ए मीर

श्रीनगर. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जी ए मीर ने गुलाम नबी आजाद के पार्टी से इस्तीफे के बाद कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं को ‘भाजपा की ए टीम’ करार दिया है. कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के पूर्व अध्यक्ष जी ए मीर ने रविवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ने वाले नेता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘ए-टीम’ का हिस्सा हैं. मीर ने कहा कि गुलाम नबी का हश्र भी पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमंिरदर ंिसह जैसा ही होगा.

संवाददाता सम्मेलन में जी ए मीर के साथ जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विकार रसूल और पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद थे. कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के कई नेताओं ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज के आवास पर एकत्र होकर पार्टी के भीतर एकजुटता का प्रदर्शन किया. पार्टी के लगभग एक दर्जन नेताओं ने स्थिति पर विचार-विमर्श करने के लिए सोज के आवास पर बैठक भी की.

आजाद के राजनीतिक भविष्य को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में मीर ने कहा, ‘‘उनका हश्र अमंिरदर ंिसह जैसा ही होगा.’’ मीर ने कहा, ‘‘अब तक हम जम्मू-कश्मीर में कुछ पार्टियों को लेकर उन्हें भाजपा की बी-टीम, सी-टीम कहते थे. लेकिन अब वे (आजाद के नेतृत्व वाला समूह) ए-टीम के रूप में आगे आ रहे हैं. पर्दा उठाया जा रहा है, और जम्मू-कश्मीर के लोग तय करेंगे कि उनके साथ क्या होगा.’’ आजाद के इस्तीफे के समय पर सवाल उठाते हुए मीर ने कहा कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेश से लौटने का इंतजार करना चाहिए था.

मीर ने कहा कि पूरा देश जानता है कि देश में अब सिर्फ दो समूह हैं. उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ भारत को तोड़ने की सोच रखने वाली पार्टी सत्ता में है और दूसरी तरफ राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी देश को जोड़ने और एकजुट करने का काम कर रही है.’’ उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब सभी कांग्रेस कार्यकर्ता सोच रहे थे कि ‘‘इतने बड़े नेता (गुलाम नबी आजाद) पार्टी के साथ खड़े होंगे, दुर्भाग्य से, वह अलग हो गए.’’ कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि बैठक में मौजूद सभी नेताओं ने एकजुट होकर कांग्रेस की विचारधारा, उसके नेतृत्व और धर्मनिरपेक्ष चरित्र का अंतिम सांस तक समर्थन करने का संकल्प लिया है. मीर ने कहा, ‘‘हम सोनिया और राहुल गांधी के साथ खड़े हैं तथा पार्टी को मजबूत करने के लिए और अधिक उत्साह के साथ काम करेंगे.’’

Related Articles

Back to top button