वरिष्ठ पदों पर अधिक महिलाओं के होने से समावेशी विकास का भारत का संकल्प और मजबूत होगा: मुर्मू

नयी दिल्ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कहा कि वरिष्ठ पदों और नेतृत्व की भूमिकाओं में अधिक महिलाओं के होने से समावेशी विकास के लिए भारत का संकल्प और मजबूत होगा.

राष्ट्रपति मुर्मु ने यह बात भारतीय सांख्यिकी सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही.

इन परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की. राष्ट्रपति ने अधिकारियों से ईमानदारी और प्रतिबद्धता के साथ अपने कर्तव्यों का अनुपालन करने के लिए कहा.

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘भारत को अधिक प्रगति और विकास की ओर ले जाने में आपका योगदान काफी बड़ा होने वाला है. आप जो सूचनाएं और आंकड़ों का विश्लेषण प्रदान करते हैं, वे नीतियां बनाने व उन्हें लागू करने में सहायक होंगे, जो यह सुनिश्चित करेगा कि विकास की यात्रा में कोई भी पीछे न रह जाए.’’

मुर्मू ने कहा कि उन्हें यह जानकर प्रसन्नता हुई कि समारोह में उपस्थित अधिकारियों में महिला अधिकारियों की संख्या 40 प्रतिशत से अधिक है.

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘वरिष्ठ पदों और नेतृत्व की भूमिकाओं में अधिक महिलाओं के होने से निश्चित रूप से समावेशी विकास के लिए भारत का संकल्प मजबूत होगा.’’ राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के एक नए चरण की दहलीज पर है.

उन्होंने कहा, ‘‘डिजिटल प्रौद्योगिकी की बढ़ती पैठ सरकारी कामकाज में पारर्दिशता व दक्षता लाई है और ई-सरकार परिदृश्य को रूपांतरित कर दिया है. इन पहलों के माध्यम से आंकड़ों की उपलब्धता सरकार को प्रभावी निर्णय लेने में सहायता प्रदान करती है.’’ उन्होंने कहा कि सही सांख्यिकीय विश्लेषण के बिना नीति निर्माण और क्रियान्वयन प्रभावी नहीं हो सकता.

Related Articles

Back to top button