भारतीय प्रधानमंत्री मोदी नए ‘बॉस’, जहां भी जाते हैं रॉकस्टार जैसा स्वागत होता है: अल्बनीज

अल्बनीज ने मोदी की तुलना गायक प्रिंगस्टीन से की, कहा : भारतीय प्रधानमंत्री नए 'बॉस'

सिडनी/नयी दिल्ली. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने मंगलवार को अपने ”प्रिय मित्र” और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया तथा उनकी तुलना अमेरिकी गायक ब्रूस प्रिंगस्टीन से करते हुए कहा कि मोदी जहां भी जाते हैं उनका ‘रॉकस्टार जैसा स्वागत’ होता है. अल्बनीज ने यहां शहर के सबसे बड़े इंडोर स्टेडियम में से एक कुडोस बैंक एरिना में 21,000 लोगों की भीड़ के सामने मोदी का स्वागत किया और भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच बेहतर सहयोग की हिमायत की.

मोदी जब दर्शकों को संबोधित करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, तो अल्बनीज ने कहा कि मोदी ”जहां भी जाते हैं, उनका रॉकस्टार की तरह स्वागत होता है.” अल्बनीज ने कार्यक्रम में कहा, ”आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस ्प्रिरंगस्टीन को देखा था और उनका भी ऐसा स्वागत नहीं हुआ था जैसा प्रधानमंत्री मोदी का हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं.” अल्बनीज ने अपने ”प्रिय मित्र” मोदी को ”ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की भावना लाने” के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने ”हमारे लोकतंत्र को मजबूत और अधिक समावेशी बनाने में मदद की.”

अल्बनीज ने उत्साही दर्शकों का वर्णन दोस्तों के रूप में किया और कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को अपना घर बनाया. अल्बनीज ने कहा, ”आप हमारे देश और हमारे साझा समुदायों को बेहतर बनाते हैं. आप ऑस्ट्रेलिया को मजबूत बनाते हैं.” भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर अल्बनीज ने कहा कि वह व्यापार और शिक्षा सहित दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को और आगे बढ.ते देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ”हम और जुड़ाव देखना चाहते हैं. बड़ी संख्या में ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय छात्र एक-दूसरे के देशों में रह रहे हैं और पढ. रहे हैं, और उन अनुभवों को अपने अपने देशों में ले जा रहे हैं.”

उन्होंने कहा, ”बड़ी संख्या में कारोबारी नेता और कलाकार और परिवार आपके अनुभव और आपके ज्ञान और आपके विचारों को साझा कर रहे हैं.” अल्बनीज ने कहा कि उन्होंने जब इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री के रूप में भारत का दौरा किया तो उन्हें 28 साल की उम्र में की गई भारत की अपनी पिछली यात्राओं की याद आ गई.

उन्होंने कहा, ”यह अविस्मरणीय पलों से भरी एक यात्रा थी…गुजरात में होली मनाना, नयी दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करना और चौथे टेस्ट के पहले दिन अहमदाबाद में अविश्वसनीय रूप से विशाल स्टेडियम का चक्कर लगाना.” अल्बनीज ने कहा, ”मैं जहां भी गया, मुझे ऑस्ट्रेलिया के लोगों और भारत के लोगों के बीच जुड़ाव की गहरी भावना महसूस हुई. 1991 में जब मैंने पांच सप्ताह के लिए भारत का भ्रमण किया था, तो वह गर्मजोशी महसूस की थी- यदि आप भारत को समझना चाहते हैं, तो ट्रेन और वीडियो बस से यात्रा करें.” अल्बनीज और मोदी ने मंगलवार को ‘सेंटर फॉर ऑस्ट्रेलिया-इंडिया रिलेशंस’ के लिए उद्घाटन सलाहकार बोर्ड की घोषणा की. ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इस साल की शुरुआत में इस केंद्र को स्थापित करने की अपनी योजना की घोषणा की थी.

अल्बनीज ने मोदी की तुलना गायक ्प्रिरंगस्टीन से की, कहा : भारतीय प्रधानमंत्री नए ‘बॉस’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को सिडनी के कूडोस बैंक एरिना में 21,000 लोगों की भीड़ को संबोधित किया. इससे पहले कुडोस बैंक एरिना में 2017 में इतना उत्साह और जोश देखा गया था जब मशहूर गायक ब्रूस प्रिंगस्टीन का संगीत कार्यक्रम आयोजित हुआ था. कूडोस बैंक एरिना सिडनी के सबसे बड़े इंडोर स्टेडियम में से एक है.

प्रिंगस्टीन को ‘बॉस’ नाम से भी जाना जाता है. मंगलवार को स्टेडियम में एक नए ‘बॉस’ आए जिन्होंने 21,000 लोगों को संबोधित किया. नए ‘बॉस’ को मिले स्वागत ने अमेरिकी रॉकस्टार के स्वागत को भी पीछे छोड़ दिया. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं उनका रॉकस्टार जैसा स्वागत होता है. अल्बनीज ने मोदी की तुलना अमेरिकी गायक ब्रूस प्रिंगस्टीन से की.

अल्बनीज ने कहा, ”आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस प्रिंगस्टीन को देखा था और उनका भी ऐसा स्वागत नहीं हुआ था जैसा प्रधानमंत्री मोदी का हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं और वह जहां भी जाते हैं, उनका रॉक स्टार जैसा स्वागत होता है.” प्रिंगस्टीन और उनके दल ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और उनका पहला कार्यक्रम कुडोस बैंक एरिना में हुआ था. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की खबरों के अनुसार, प्रिंगस्टीन के कार्यक्रम में करीब 18,000 लोगों ने भाग लिया था. मंगलवार को करीब 21,000 लोग कुडोस बैंक एरिना में एकत्र हुए.

विशेष सामुदायिक कार्यक्रम में मोदी, अल्बनीज ने ‘लिटिल इंडिया’ की आधारशिला रखी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष ने मंगलवार को यहां हैरिस पार्क में दोनों देशों के बीच दोस्ती के प्रतीक और प्रवासी भारतीयों के योगदान को मान्यता प्रदान करने के मकसद से निर्मित किए जाने वाले ‘लिटिल इंडिया’ गेटवे की आधारशिला रखी. हैरिस पार्क पश्चिमी सिडनी में एक केंद्र है, जहां भारतीय समुदाय दिवाली और ऑस्ट्रेलिया दिवस जैसे त्योहारों और कार्यक्रमों का जश्न मनाता है.

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ह्लभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक सेतु के रूप में प्रवासी भारतीयों की भूमिका को स्वीकार करना. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिडनी के पेरामेटा के हैरिस पार्क में बनने वाले ‘लिटिल इंडिया’ गेटवे के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री अल्बनीज के साथ शामिल हुए. यहां बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय बसा हुआ है.ह्व ट्वीट में कहा गया, ह्लगेटवे भारत-ऑस्ट्रेलिया दोस्ती और प्रवासी भारतीयों के इसमें अपार योगदान के प्रतीक के रूप में काम करेगा.

ह्व ‘सिटी ऑफ पेरामेटा’ ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ह्लहैरिस पार्क एक संपन्न, गतिशील, बहुसांस्कृतिक केंद्र है, जो संस्कृतियों और बड़ी भारतीय आबादी के मेलजोल के लिए जाना जाता है.ह्व उसने कहा कि ‘लिटिल इंडिया’ के रूप में र्चिचत, हैरिस पार्क में विग्राम, मैरियन और स्टेशन स्ट्रीट पर 20 से अधिक भोजनालय हैं, रंग-बिरंगी साड़ियां, चमकदार चूड़ियां और भारतीय मसाले बेचने वाली दुकानें हैं, जो आपको ऐसी अनुभूति कराएंगे कि आप सीधे मुंबई पहुंच गए हैं.

हैरिस पार्क को ‘लिटिल इंडिया’ का नाम दिए जाने की घोषणा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीज ने की, जहां उन्होंने कुडोस बैंक एरेना में प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम में मोदी का स्वागत किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ह्लमुझे अहमदाबाद में प्रधानमंत्री अल्बनीज जी का भारतीय धरती पर स्वागत करने का अवसर मिला था. आज यहां ‘लिटिल इंडिया’ की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में वह मेरे साथ हैं.ह्व मोदी ने इस विशेष भाव के लिए अल्बनीज को धन्यवाद दिया.

मोदी ने सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान कहा, ह्लधन्यवाद, मेरे दोस्त एंथनी.ह्व उन्होंने कहा कि यह ऑस्ट्रेलियाई समाज की भारतीय समुदाय को दी गई मान्यता है. उन्होंने कहा, ह्लमैं इस विशेष सम्मान के लिए न्यू साउथ वेल्स के प्रमुख, पेरामेटा शहर के मेयर और डिप्टी मेयर और पार्षदों को धन्यवाद देता हूं.ह्व उन्होंने एरेना में मौजूद समुदाय के सदस्यों से भारतीय चाट और मिठाई का स्वाद चखने के लिए प्रधानमंत्री अल्बनीज को हैरिस पार्क ले जाने के लिए भी कहा.

उन्होंने कहा, ह्लमैंने सुना है कि हैरिस पार्क में चटकाज की ‘चाट’ और जयपुर स्वीट्स की ‘जलेबी’ बहुत स्वादिष्ट हैं. मैं चाहता हूं कि आप सभी मेरे दोस्त ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीज को उस जगह ले जाएं.ह्व आधिकारिक तौर पर ‘लिटिल इंडिया’ क्षेत्र का नामकरण करने का पहला प्रस्ताव 2015 में तैयार किया गया था.

Related Articles

Back to top button