ऐतिहासिक ईडन गार्डन पर कोहली ने रचा इतिहास , तेंदुलकर के बराबर पहुंचे

तेंदुलकर के शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी के बाद कोहली ने कहा, यह सपने के साकार होने जैसा

कोलकाता. जिनको देखकर क्रिकेट खेलना शुरू किया, विश्व कप जीतने पर जिन्हे कंधे पर बिठाकर वानखेड़े स्टेडियम का चक्कर लगाया , उन्हीं सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकार्ड की बराबरी विराट कोहली ने अपने जन्मदिन पर ऐतिहासिक ईडन गार्डन पर की तो मानों आसमान ‘कोहली कोहली ‘ के शोर से गूंज उठा .

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप के मैच में 49वें ओवर में कैगिसो रबाडा की गेंद पर एक रन लेकर कोहली ने वनडे क्रिकेट में 49वां शतक पूरा किया तो पूरा ईडन गार्डन खुशी से झूम उठा . कोहली ने हेलमेट उतारकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया और आसमान की ओर देखा . कोई जोशीला जश्न नहीं , बस चेहरे पर एक संतोष का भाव .

बाईस साल पहले वीवीएस लक्ष्मण की 281 रन की पारी और 2014 में रोहित शर्मा के वनडे के रिकॉर्ड 264 रन के साक्षी रहे ईडन गार्डन पर भारतीय क्रिकेट के इतिहास का एक और अध्याय आज लिखा गया . कोहली ने अपने 289वें वनडे मैच की 277वीं पारी में 49वां शतक जमाया . तेंदुलकर ने 463 वनडे की 452 पारियों में 49 शतक और 96 अर्धशतक बनाये थे . सचिन के नाम सौ अंतरराष्ट्रीय शतक हैं जबकि कोहली का यह 79वां अंतरराष्ट्रीय शतक है जिन्होंने टेस्ट में 29 और टी20 में भी एक शतक बनाया है .

कोलकाता में पिछले कई दिनों से कोहली के जन्मदिन और उनके 49वें वनडे शतक का इंतजार हो रहा था. ” भारत बिश्व कप जीतबै , कोहली जिताबै’ , यह कहना था ईडन गार्डन के बाहर झालमूड़ी बेच रहे मोहम्मद शमीम का . क्रिकेट के शौकीन शमीम ईडन गार्डंस के भीतर तो नहीं जा सके लेकिन मैदान की ओर जा रहे हर रास्ते पर 18 नंबर की जर्सी पहने दर्शकों के झुंड को देखकर उन्हें अहसास हो गया कि आज कुछ खास होने वाला है .

कोहली ने 119 गेंदों में तिहरे अंक को छूकर 79वां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया . यह नियति थी कि ईडन गार्डन को इसका साक्षी बनना था क्योंकि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर दो नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ वह 12 रन से चूक गए थे. कोलकाता को फुटबॉल की दीवानगी के लिये जाना जाता है लेकिन ईडन गार्डन पर दर्शकों के जोश ने मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के मैच के रोमांच को भी मानो पीछे छोड़ दिया . एक तो कोहली का 35वां जन्मदिन और उस पर सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी का अवसर . दर्शकों का उत्साह दूना होना लाजमी था .

क्रिकेट के इतिहास के कई यादगार मुकाबलों के साक्षी रहे ईडन की ओर जाने वाले हर रास्ते पर 18 नंबर की जर्सी ही दिखाई दे रही थी . क्या बच्चे, क्या बड़े , क्या पुरूष और क्या महिलायें . सुबह आठ बजे से ही स्टेडियम के बाहर जुटना शुरू हो गए थे . अपना 35वां जन्मदिन मना रहे चैम्पियन क्रिकेटर विराट कोहली की ही तरह उनके प्रशंसक भी जुनूनी हैं और इसकी बानगी रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप के लीग मैच में ईडन गार्डंस पर देखने को मिली .

मैदान के बाहर कोहली की 18 नंबर की जर्सी, मास्क, तस्वीरें बेचकर चांदी कूट रहे रेहड़ी पटरी वालों से लेकर मैदान के भीतर बैठे करीब 65000 दर्शकों तक सभी की जुबां पर एक ही नाम था ..कोहली . कभी अपने लिये ऐसी दीवानगी देखने वाले प्रिंस आफ कोलकाता सौरव गांगुली भी यह नजारा देखकर मुस्कुरा रहे थे . ‘कोहली कोहली ‘ के शोर ने वानखेड़े स्टेडियम की भी याद दिला दी जहां ‘सचिन सचिन’ का शोर हवाओं में गूंजता था . प्रशंसकों का यही जुनून शायद खिलाड़ी को लीजैंड बनाता है . कोहली के हर शॉट पर आसमान को गुंजा देने वाला शोर मच जाता तो हर डॉट गेंद पर खामोशी . मैच शुरू होने से पहले कोहली अपने करीबी दोस्त और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये साथ खेलने वाले एबी डिविलियर्स से सीमारेखा के पास काफी देर बतियाते नजर आये तो पीछे से ‘हैप्पी बर्थडे कोहली’ का शोर मचने लगा . ऐसा जन्मदिन जो कोहली के साथ कोलकाता को भी हमेशा याद रहेगा .

तेंदुलकर के शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी के बाद कोहली ने कहा, यह सपने के साकार होने जैसा

विराट कोहली ने रविवार को कहा कि अपने 35वें जन्मदिन पर 49वां एकदिवसीय शतक बनाकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बराबरी करना सपनों के सच होने जैसा है और उन्होंने इस लम्हे के लिए ईश्वर को धन्यवाद दिया. तेंदुलकर के 50 ओवर के क्रिकेट में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों का रिकॉर्ड बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के एक दशक बाद कोहली ने एक और शानदार पारी के साथ इस महान बल्लेबाज की बराबरी कर ली.

कोहली ने 121 गेंद में 10 चौकों की मदद से नाबाद 101 रन बनाए जिससे भारत ने ईडन गार्डन की धीमी पिच पर पांच विकेट पर 326 रन का स्कोर खड़ा किया. श्रेयस अय्यर ने 77 जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने 24 गेंदों में 40 रन बनाए. कोहली ने भारत की पारी खत्म होने के बाद आधिकारिक प्रसारणकर्ता से कहा, ”भारत के लिए खेलने का हर अवसर बड़ा है, अपने जन्मदिन पर शतक जड़ा पाना सपना साकार होने की तरह है. भगवान का आभारी हूं कि मुझे यह लम्हा मिला.” तेंदुलकर ने तुरंत कोहली को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी और कामना की कि वह ‘अगले कुछ दिनों’ में विश्व रिकॉर्ड 50वां एकदिवसीय शतक बनाएं.

तेंदुलकर ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) में लिखा, ”शानदार खेल दिखाया विराट. इसी साल की शुरुआत में मुझे 49 से 50 (वर्ष) का होने में 365 दिन लगे. उम्मीद करता हूं कि आप 49 से 50 (शतक) तक पहुंचोगे और अगले कुछ दिनों में मेरा रिकॉर्ड तोड़ोगे. बधाई हो.” ईडन गार्डन्स की पिच के धीमी होने के कारण भारत की रन गति में कुछ गिरावट भी आई. कोहली ने इस बीच एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर पर बल्लेबाजों ने बड़े शॉट खेलने का प्रयास किया.

पारी के बारे में बात करते हुए कोहली ने कहा, ”यह एक ऐसा विकेट था जिस पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था. हमें शानदार शुरुआत मिली. जब मैं बल्लेबाजी के लिए उतरा तो मेरा काम था कि मैं लय बरकरार रखूं. लेकिन दस ओवर के बाद गेंद टर्न करने लगी और विकेट धीमा हो गया.” उन्होंने कहा, ”सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद मेरी भूमिका अंत तक बल्लेबाजी करने की थी और मैंने यही किया है. श्रेयस ने भी अच्छी शॉट लगाने शुरू किए. हम नहीं सोच रहे थे कि हम 326 रन तक पहुंचेंगे, लेकिन ऐसा तब होता है जब आप अंत जाते हो.”

Related Articles

Back to top button