‘कर्नाटक की अर्जुन’ बन जाए जनता, सिर्फ अपने भविष्य को लक्ष्य बनाकर वोट करे: प्रियंका गांधी

कनकगिरि. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि वो कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार में सिर्फ इधर-उधर की बातें कर रहे हैं, लेकिन ‘40 प्रतिशत कमीशन सरकार’ के भ्रष्टाचार और जनता के काम की बात नहीं करते. उन्होंने कोप्पल जिले के कनकगिरि इलाके में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए लोगों का आ’’ान किया कि वो ‘कर्नाटक के अर्जुन बन जाएं’ और सिर्फ अपने भविष्य को लक्ष्य बनाकर वोट करें.

प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘इंदिरा गांधी जी की सरकार भूमि सुधार के लिए मशहूर हुई. राजीव गांधी जी की सरकार सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश को आगे बढ़ाने के लिए मशहूर हुई. आज कुछ प्रदेशों में कांग्रेस की सरकारें हैं वहां भी उनकी अलग अलग पहचान है. छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार की पहचान किसानों की कर्ज माफी के लिए बनी हैं. क्या यह दुख और शर्म की बात नहीं है कि कर्नाटक की भाजपा की सरकार 40 प्रतिशत कमीशन सरकार के नाम से जाती है.’’

उनका कहना था, ‘‘भाजपा की सरकार को यह नाम किसी दूसरी पार्टी ने नहीं दिया. यहां ठेकेदारों ने दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें काम कराने के लिए 40 प्रतिशत कमीशन देना पड़ता है.’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती में घोटाले हुए और कई अन्य र्भितयों में अनियमितता हुईं…इस सरकार में हर पद का रेट तय है.’’ प्रियंका गांधी ने दावा किया कि कर्नाटक में भाजपा की सरकार ने 1.5 लाख करोड़ रुपये की लूट की है.

उन्होंने कहा, ‘‘किसानों की आय दोगुनी करने की बात की गई थी, लेकिन दोगुनी आमदनी इनके मित्रों और नेताओं की हुई. हमारे देश का किसान रोजाना औसतन 27 रुपये कमाता है. लेकिन गौतम अडाणी जैसे प्रधानमंत्री के मित्र रोजाना 1600 करोड़ रुपये कमा रहे हैं.’’ प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के चुनावी वादों का उल्लेख करते हुए कहा कि कांग्रेस इनको पूरा करने के लिए 100 प्रतिशत गारंट देती है.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि ‘गृह ज्योति’ योजना के तहत हर महीने 200 यूनिट मुफ्त बिजली, ‘गृह लक्ष्मी’ योजना के तहत परिवार की प्रत्येक प्रमुख महिला को 2,000 रुपये प्रति माह, ‘अन्न भाग्य’ के तहत बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को हर महीने 10 किलोग्राम चावल की पेशकश की जाएगी. इसके अलावा ‘युवा निधि’ के तहत बेरोजगार स्रातकों को प्रति माह 3,000 रुपये तथा डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए 1,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. घोषणापत्र में कहा गया है कि शक्ति योजना के तहत सभी महिलाओं को राज्य भर में केएसआरटीसी / बीएमटीसी बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी.

प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों से देख रही हूं कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और भाजपा के अन्य बड़े नेता आपके मुद्दों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. वो सरकार के कामों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘कभी प्रधानमंत्री गिनने लगते हैं कि उन्हें किसने कितनी गालियां दीं. कहीं उनके नेता कहने लगते हैं कि किसी का अपमान हुआ है. कभी धर्म की बातें उठाते हैं ताकि आपके जज्बात जुड़ जाएं. सारी बातें कर रहे हैं, लेकिन आपके काम के बारे में बात नहीं कर रहे हैं.’’

कांग्रेस महासचिव ने लोगों का आ’’ान किया, ‘‘जैसे अर्जुन को सिर्फ मछली की आंख दिखती थी, उसी तरह आप लोग भी कर्नाटक के अर्जुन बन जाएं, अपना ध्यान अपने भविष्य पर रखें. इधर-उधर न भटकें. बड़े से बड़ा नेता आपके सामने आए, अगर वो आपकी बात नहीं करे तो उसकी बातों को अलग रख दो.’’ उन्होंने आ’’ान किया कि जनता कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दे ताकि उनके हित में काम करने वाली सरकार बन सके.

Related Articles

Back to top button