PM Kisan Scheme: इन किसानों को 2 हजार की जगह मिलेगा 4 हजार का फायदा!

PM Kisan Scheme Update: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के देशभर में 10 करोड़ से ज्यादा किसान लाभार्थी हैं. यह केंद्र की मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना के जरिए सरकार हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद किसानों को देती है. अब तक सरकार ने इस योजना के 11 किस्त जारी किए हैं और जल्द ही 12 वीं किस्त भी जारी करने वाली है. बता दें कि बहुत से किसानों का नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट में होने के बावजूद भी उन्हें 11 वीं किस्त का लाभ नहीं मिल सका है. इसका कारण था कागजी कार्रवाई सही समय पर पूरी नहीं करना. ऐसे में आप अगर डॉक्यूमेंटेशन के कार्य को सही समय पर पूरा करते हैं तो आपको 11वीं और 12 वीं दोनों किस्त के पैसे मिल सकते हैं. गौरतलब केंद्र सरकार नें 31 मई 2022 को इस योजना के 11वीं किस्त के जारी किए थें.

क्या है पैसे न मिलने कारण

नाम गलत दर्ज कराना
जरूरी डॉक्यूमेंट न होना
केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा न करना
गलत बैंक डिटेल्स भरना
इस तरह अपना स्टेटस करें चेक-
अगर आप योजना की 12 वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इस योजना का स्टेटस चेक कर लें. इसके लिए आप पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें. आगे बेनिफिशियरी स्‍टेटस को चुनें और अपना आधार, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें. आगे Get Data ऑप्शन पर क्लिक करके अपना स्टेटस चेक कर लें. आपकी पिछली सभी किस्तों के डिटेल्स भी मिल जाएंगे. आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके द्वारा दिए गए सभी डिटेल्स सही है या नहीं.

केवाईसी की डेडलाइन आज हो रहा है खत्म-
जल्द ही योजना की 12वीं किस्त जारी हो सकती है. सरकार ने 31 अगस्त तक केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है. अगर आपने अभी तक ई-केवासी का काम नहीं पूरा किया है तो हम आपको यह काम करने का आसान प्रोसेस बता रहे हैं-
1. इसके लिए आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें.
2. आगे ई-केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपना आधार नंबर दर्ज करें.
4. इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें.
6. आपकी ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button