प्रधानमंत्री के विरोधी अपनी राजनीतिक एलर्जी को युवाओं के खिलाफ साजिश में बदल रहे हैं: नकवी

मुंबई. अग्निपथ योजना को लेकर हिंसक विरोध के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ ‘‘पूर्वाग्रही मानसिकता’’ वाले लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपनी ‘‘राजनीतिक एलर्जी की सनक’’ को देश के युवाओं की सकारात्मक ऊर्जा को एक साजिश में बदलने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं को अपने उज्ज्वल भविष्य के ‘‘सही रास्ते’’ में किसी भी ‘‘विनाशकारी बाधा’’ को नहीं आने देना चाहिए.
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री यहां छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर महाराष्ट्र से हज यात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे.

उन्होंने कहा, ‘‘पूर्वाग्रही मानसिकता वाले कुछ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ राजनीतिक एलर्जी की अपनी सनक को देश के युवाओं की सकारात्मक ऊर्जा को साजिश में बदलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमें इस तरह की साजिश को किसी भी कीमत पर सफल नहीं होने देना चाहिए.’’ नकवी ने कहा देश के युवाओं को अपने भविष्य के ‘‘पदोन्नति’’ पर किसी ‘‘भ्रम’’ को हावी नहीं होने देना चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘हमें देश के युवाओं की सकारात्मक ऊर्जा और उनके राष्ट्रवाद पर पूरा भरोसा है.’’ उल्लेखनीय है कि सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूल-चूल परिवर्तन करते हुए तीनों सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत संविदा के आधार पर चार साल के लिए सैनिकों की भर्ती की जाएगी.

योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष उम्र के युवाओं की भर्ती की जाएगी और बाद में केवल 25 प्रतिशत को नियमित किया जाएगा.
गौरतलब है कि सेना में भर्ती की योजना को वापस लेने की मांग करते हुए अनेक जगहों में प्रदर्शन किया गया . तेलंगाना के सिकंदराबाद में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गयी. कईं राज्यों में ट्रेनों में आग लगा दी गयीं, सावर्जनिक वाहनों पर हमले किये गये.

Related Articles

Back to top button