आईएस के आत्मघाती हमलावर की गिरफ्तारी पर राजनाथ ने रूसी रक्षा मंत्री को दिया धन्यवाद

नयी दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूसी अधिकारियों द्वारा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक कथित सदस्य को हिरासत में लिए जाने को लेकर बुधवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु को धन्यवाद दिया. यह आतंकवादी भारत में सत्तारूढ़ दल के एक प्रमुख भारतीय राजनेता को निशाना बनाने की साजिश रच रहा था.

सिंह ने ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन में शोइगु से हुई मुलाकात के दौरान रूस को धन्यवाद दिया.
रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के साथ बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने भारत में हमलों की साजिश रच रहे एक आतंकवादी को मॉस्को में गिरफ्तार किये जाने की सराहना की और धन्यवाद दिया.’’ रूस की संघीय सुरक्षा एजेंसी (एफएसबी) ने सोमवार को कहा था कि उसने एक मध्य एशियाई देश के रहने वाले इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी को पकड़ा है, जिसने पैगंबर मोहम्मद के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर शीर्ष भारतीय नेतृत्व के एक सदस्य पर आत्मघाती हमले की साजिश को अंजाम देने के लिये विशेष प्रशिक्षण लिया था.

एफएसबी ने कहा कि प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट के एक सरगना ने इस साल अप्रैल से जून के बीच तुर्की में प्रवास के दौरान एक विदेशी नागरिक को आत्मघाती हमलावर के तौर पर समूह में भर्ती किया था. एफएसबी ने कहा, ‘‘संघीय सुरक्षा एजेंसी ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी समूह ‘इस्लामिक स्टेट’ के सदस्य की रूस में पहचान की और उसे पकड़ लिया. हिरासत में लिया गया शख्स मध्य एशिया के एक देश का नागरिक है और उसने भारत के सत्तारूढ़ दल के शीर्ष नेतृत्व में शामिल एक सदस्य पर आत्मघाती हमला करने की साजिश रची थी.’’

एफएसबी के ‘सेंटर फॉर पब्लिक रिलेशंस’ (सीपीआर) ने बताया कि सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम’ के जरिए और तुर्की इस्तांबुल में आईएस के एक प्रतिनिधि के साथ व्यक्तिगत मुलाकात के दौरान उसके दिमाग में संगठन की विचारधारा को भरा गया. रूसी सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने खबर दी थी कि एफएसबी के अनुसार आतंकवादी ने आईएसआईएस के ‘अमीर’ (प्रमुख) के प्रति निष्ठा की शपथ ली, जिसके बाद उसे रूस जाने और जरूरी दस्तावेजÞ हासिल करने के लिए निर्देशित किया गया, ताकि वह भारत जा सके और इस आतंकवादी कृत्य को अंजाम दे सके.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तत्कालीन प्रवक्ता नूपुर शर्मा और पार्टी के दिल्ली इकाई के मीडिया प्रकोष्ठ के तत्कालीन प्रमुख नवीन कुमार ंिजदल ने इस साल जून में पैगंबर को लेकर विवादित टिप्पणियां की थीं. मुस्लिम देशों ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी, जिसके बाद पार्टी ने नूपुर को निलंबित तथा कुमार को निष्कासित कर दिया था.

Related Articles

Back to top button