संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली के नये पुलिस आयुक्त

नयी दिल्ली. तमिलनाडु कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया. अरोड़ा इससे पहले भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे. अरोड़ा एक समय तमिलनाडु पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) का हिस्सा थे जिसने चंदन तस्कर वीरप्पन को बाद में मार गिराया था. अरोड़ा गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना का स्थान लेंगे, जो करीब 38 वर्ष की सेवा के बाद रविवार को सेवानिवृत्त हुए.

अरोड़ा दिल्ली पुलिस का नेतृत्व करने वाले लगातार दूसरे गैर-एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. साथ ही 1978 में दिल्ली पुलिस अधिनियम पारित होने और एक कमिश्नरेट की स्थापना के बाद से तीसरे ऐसे अधिकारी हैं. अरोड़ा और अस्थाना से पहले, उत्तर प्रदेश कैडर के 1966 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में दिल्ली पुलिस प्रमुख नियुक्त किया गया था, जब लालकृष्ण आडवाणी केंद्रीय गृह मंत्री थे.

दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करती है और इसके अधिकारी अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित होते हैं. एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, सक्षम प्राधिकार ने अरोड़ा की अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति को मंजूरी दी है. अरोड़ा 2025 में सेवानिवृत्त होंगे.

अरोड़ा ने तमिलनाडु पुलिस के एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्य किया, जिसका गठन चंदन तस्कर वीरप्पन को मार गिराने के लिए किया गया था और इस कार्यकाल के दौरान उन्हें बहादुरी के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था. उन्होंने 2002 और 2004 के बीच कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त के रूप में कार्य किया.

अरोड़ा को पिछले साल अगस्त में आईटीबीपी का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया था. उन्होंने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में भी काम किया है. उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियंिरग में बीटेक की डिग्री हासिल की है.

एक अलग आदेश में गृह मंत्रालय ने कहा कि आईटीबीपी महानिदेशक के रूप में उनके कार्यकाल में कटौती की गई है और तमिलनाडु कैडर से एजीएमयूटी कैडर में उनकी अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति एजीएमयूटी कैडर में शामिल होने की तारीख से शुरू होगी और उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक यानी 31 जुलाई, 2025 तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक होगी. ऐसा अंतर-संवर्ग प्रतिनियुक्ति दिशानिर्देशों में छूट के तहत किया जाएगा. एक अन्य आदेश में, गृह मंत्रालय ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक एवं मध्य प्रदेश के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एस एल थाओसेन, अगले आदेश तक आईटीबीपी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे.

Related Articles

Back to top button