कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार को मिला डिप्टी CM पद

नई दिल्ली: आज 10 जनपथ पर राहुल गांधी की मौजूदगी में कर्नाटक के निर्वाचित विधायक और पार्टी के आलाकमान की बैठक जारी है. इस बीच 10 जनपथ पहुंचकर सिद्धारमैया ने राहुल गांधी से मुलाकात की और फिर वहां से रवाना हो गए. इस बीच कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया का नाम फाइनल हो गया है. वहीं डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बनेंगे. बता दें कि पिछले चार दिन से बैठकों का सिलसिला जारी है. डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया से राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अलग-अलग मुलाकात कर चुके हैं.

कर्नाटक में धमाकेदार जीत के बाद कांग्रेस में सीएम पद को लेकर लगातार मंथन चल रहा है. इसी कड़ी में बुधवार को यानी कि आज थोड़ी देर में 10 जनपथ, सोनिया गांधी के आवास पर नेताओं की बैठक का एक और दौर शुरू हो गया है. कर्नाटक कांग्रेस के निर्वाचित विधायकल 10 जनपथ पहुंच रहे हैं. पार्टी के आलाकमान भी धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं, जहां राहुल गांधी से सभी की मुलाकात होगी. इस बीच एक और जानकारी सामने आई की सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार भी आज दिल्ली में राहुल गांधी से मिल सकते हैं.

मंगलवार को लगातार मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के नेताओं से मुलाकात करते रहे. देर रात तक मुलाकात का सिलसिला चलता रहा.कर्नाटक में बंपर जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस पार्टी में पिछले चार दिनों से बैठकों का दौर जारी है. चुनावी नतीजे आए हुए चार दिन हो चुके हैं. लेकिन पार्टी ने अभी तक मुख्यमंत्री पद के लिए नाम फाइनल नहीं किया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे लगातार राहुल गांधी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं. साथ ही सिद्धारमैया और डीके शिव कुमार से भी मुलाकात कर रहे हैं, जिनके नाम मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे हैं.

इस बीच आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बेंगलुरू जाएंगे, जहां वो विधायक दल के साथ बैठक करेंगे. संभावना है कि पार्टी आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर सकती है. सीएम पद के लिए जिन दो नामों पर चर्चा चल रही है, उनमें कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का नाम शामिल है. दरअसल, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस पार्टी में मुख्यमंत्री चुनने को लेकर जद्दोजहद जारी है. चुनावी नतीजे को आए हुआ आज चार दिन हो गए. लेकिन अभी तक केवल बैठकों का दौर जारी है.

इसी कड़ी में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मगंलवार को मुलाकात की थी और राज्य में सरकार का नेतृत्व किसे करना चाहिए, इस पर अपने विचार व्यक्त किए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले यह चर्चा थी कि दोनों को ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले के तहत सीएम बनाया जाएगा. लेकिन दोनों ही नेता इसपर तैयार नहीं हुए. हालांकि अब यह खबर है कि कांग्रेस पार्टी के आलाकमान ने नाम लगभग तय कर लिया है, जिसका ऐलान आज हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, डीके शिवकुमार ने कहा कि खड़गे के मुख्यमंत्री बनने पर उन्हें कोई समस्या नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर उन्हें सीएम पद नहीं दिया गया तो वह विधानसभा में विधायक के रूप में बैठेंगे और वह किसी अन्य प्रस्ताव के लिए तैयार नहीं हैं. शिवकुमार ने खड़गे को 2006 से सिद्धारमैया की गलतियों के बारे में भी बताया, जिस साल पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस में शामिल हुए थे. शिवकुमार ने कहा कि सिद्धारमैया दो बार विपक्ष के नेता थे और उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा किया.

सूत्रों के मुताबिक डीके शिवकुमार ने मल्लिकार्जुन खड़गे से कहा कि जब से सिद्धारमैया (कांग्रेस में शामिल हुए) आए हैं, वह विपक्ष के नेता या मुख्यमंत्री के तौर पर इतना पावर में रहे हैं कि आप भी मुख्यमंत्री नहीं बन सकते. शिवकुमार ने खड़गे से कहा, ‘अगर आप सीएम बन रहे हैं तो मुझे कोई आपत्ति नहीं है.’ उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि उन्होंने पार्टी के लिए काम किया है. जबकि सिद्धारमैया ने संगठन के निर्माण में योगदान नहीं दिया है और सिर्फ सत्ता का आनंद लिया है. सबसे खराब स्थिति में, शिवकुमार ने कहा कि एक दलित को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए, लेकिन सिद्धारमैया को नहीं.

Related Articles

Back to top button