सूडान में स्थिति तनावपूर्ण, भारतीयों की सुरक्षा पर ध्यान : विदेश मंत्रालय

भारत ने अफगानिस्तान को 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं आपूर्ति का वादा किया

नयी दिल्ली. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हिंसा प्रभावित सूडान में उभरती स्थिति पर बेहद करीबी नजर रखे हुए हैं, जहां लड़ाई जारी है और स्थिति तनावपूर्ण है तथा भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वह अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, मिस्र सहित विभिन्न देशों के साथ करीबी समन्वय कर रहा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सप्ताहिक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ चार-पांच दिनों के बाद भी संघर्ष कम नहीं हुआ है, लड़ाई जारी है और स्थिति तनावपूर्ण है. ऐसे में हम भारतीयों से आग्रह करते हैं कि वे जहां हैं, वहीं पर रहें और बाहर न निकलें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम सूडान के घटनाक्रम पर बेहद करीबी नजर रख रहे हैं. सूडान में भारतीय दूतावास औपचारिक, अनौपचारिक माध्यम से भारतीय समुदाय के साथ सम्पर्क में है.’’ बागची ने कहा कि हम अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र जैसे देशों के साथ सम्पर्क में है.

नेपाल के राष्ट्रपति का नयी दिल्ली में उपचार चल रहा, उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना

विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल का नयी दिल्ली में एक अस्पताल में चिकित्सा उपचार चल रहा है और हम उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अंिरदम बागची ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल का नयी दिल्ली में एक अस्पताल में चिकित्सा उपचार चल रहा है. हम उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि निजता के कारणों से इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी जा सकती है तथा अधिक जानकारी के लिये नेपाल के प्रशासन या उनके (नेपाल के राष्ट्रपति) परिवार से सम्पर्क करें.

भारत ने अफगानिस्तान को 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं आपूर्ति का वादा किया

भारत ने अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता के रूप में 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति करने का वादा किया है और इसकी आवाजाही (लॉजिस्टिक) से जुड़े मुद्दों पर काम किया जा रहा है. विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अंिरदम बागची ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने मानवीय सहायता के रूप में अफगानिस्तान को पहले 40 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजा है और अब 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति करने का वादा किया है.’’

उन्होंने कहा कि इस (गेहूं की आपूर्ति) को लेकर कुछ प्रक्रियागत मुद्दे हैं, पहले भी यह रहे हैं. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम जल्दी गेहूं भेजना चाहते हैं और अभी आवाजाही (लॉजिस्टिक) से जुड़े मुद्दों पर काम किया जा रहा है.’’ बागची ने कहा कि यह अफगानिस्तान के लोगों को भारत की ओर से मानवीय सहायता प्रदान करने का संकेत है.

Related Articles

Back to top button