धर्म परिवर्तन करने वाले दो परिवारों का हुआ सामाजिक बहिष्कार

बगीचा. जशपुर जिले से सटे पड़ोसी राज्य झारखण्ड में जहां धर्म परिवर्तन करने वाले 2 परिवारों को समाज ने बहिष्कार कर उनके घरों में ताला जड़ देने का मामला सामने आया है. ग्रामीणों और समाज के इस फैसले के बाद धर्म परिवर्तन करने वाले दोनो परिवार थाने के शरण में है.

मामला गुमला जिले कर सीसई शिवनाथ पुर डाहुटोली गाँव का है. जब गांव के लोगों को पता चला कि स्व जटा उरांव और बंधन उरांव के परिवार ने मंदिर में पूजा पाठ छोड़ प्रार्थना करना शुरू कर दिया है तो गाँव में खलबली मच गई. समाज के लोग और ग्रामीणों ने पहले तो उन्हें अपने स्तर से समझाने की कोशिश की लेकिन जब वे नहीं माने तो शनिवार को यहाँ ग्रामीणों ने बखेड़ा खड़ा कर दिया.

समाज के लोगों ने शनिवार को एक सामाजिक बैठक बुलाया और बैठक गाँव और आस पास के गाँव के लोगों के अलावे एसडीओपी, थाने के इंस्पेक्टर, जिला पंचायत सदस्य, बीडीओ, सीओ, थानेदार और गांव के मुखिया सहित कई जिम्मेदार जनप्रतिनिधि भी पहुँचे. सभी ने दोनों परिवारों को करीब 7 घण्टे तक मूल धर्म मे रहने की बात समझाते रहे लेकिन दोनों परिवार इनकी एक नहीं माने और साफ साफ कह दिया कि उन्होंने जो फैसला किया है उस फैसले से ये एक इंच भी नहीं हिलने वाले.

समाज के लोगों ने जब दोनों परिवारों का फैसला सुन लिया तो उन्होंने भी सारे अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के सामने उनका सामाजिक बहिष्कार तो करने का फैसला सुनाया ही साथ ही साथ उन्हें उनके घर से बाहर निकालकर उनके घरों में ताला जड़ दिया. और उपद्रव न हो इसको ध्यान में रखते हुए पुलिस दोनों परिवारों को सिसई थाना ले आयी है.

Related Articles

Back to top button