श्रीहरि नटराज ने 50 मीटर बैकस्ट्रोक सेमीफाइनल के लिये किया क्वालीफाई

बर्मिंघम. भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज ने रविवार को यहां 25.52 सेकेंड का समय निकालकर 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की पुरूषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया. यह उनका इन खेलों में लगातार दूसरा सेमीफाइनल है. उन्होंने 100 मीटर बैकस्ट्रोक के भी अंतिम 16 में जगह बनायी थी. बेंगलुरू का यह 21 वर्षीय तैराक अपनी हीट में दूसरे और कुल आठवें स्थान पर रहा.

वहीं अनुभवी साजन प्रकाश को पुरूषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में पहली रिजर्व सूची में रखा गया. पुरूषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में नटराज दक्षिण अफ्रीका के पीटर कोएत्जे से 0.57 सेकेंड पीछे रहे जो क्वालीफायर में शीर्ष पर रहे. नटराज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24.40 सेकेंड का है जो उन्होंने पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में हुई 15वीं फिना विश्व तैराकी चैम्पियनशिप के दौरान हासिल किया था.

नटराज 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में सातवें स्थान पर रहे थे. पुरूषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में साजन प्रकाश 1:58.99 सेकेंड से चौथे स्थान पर रहे और उन्हें रिजर्व सूची में रखा गया क्योंकि वह कुल नौंवे तेज तैराक रहे. सर्वश्रेष्ठ आठ तैराक फाइनल में पहुंचे.

प्रकाश और आस्ट्रेलिया के किरोन पोलार्ड ने एक बराबर समय निकाला जिसके बाद प्रकाश ने दोनों के बीच ‘स्विम-आॅफ’ में 1:58.31 सेकेंड का समय निकालकर पहले रिजर्व में जगह बनायी. अगर फाइनल में पहुंचे आठ तैराकों में से कोई भी एक पूल में नहीं जा सकेगा या फिर फाइनल से हट जाता है तो प्रकाश उसकी जगह लेंगे. ‘स्विम-आॅफ’ एक विशेष तैराकी रेस होती है जिसमें सामान्य एलिमिनेशन रेस में विफल होने के बाद विजेता अगले स्तर के लिये क्वालीफाई करता है.

Related Articles

Back to top button