ब्रिटिश पत्रिका के 50 महान सदाबहार अभिनेता व अभिनेत्रियों की सूची में शाहरुख अकेले भारतीय

लंदन. ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित पत्रिका की ओर से तैयार की गई सदाबहार महान 50 अभिनेता व अभिनेत्रियों की सूची में बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान इकलौते भारतीय हैं. ‘एम्पाइअर’ पत्रिका ने 57 वर्षीय खान को अपनी सूची में शामिल किया है. इस सूची में हॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार डेंजÞल वॉंिशगटन, टॉम हैंक्स, एंथोनी मार्लन ब्रैंडो, मेरिल स्ट्रीप और जैक निकोल्सन समेत अन्य शामिल हैं.

पत्रिका ने उनके संक्षिप्त परिचय में कहा है कि खान का करियर अब चार दशक लंबा हो गया है और उन्होंने बेहतरीन और कामयाब फिल्में दी हैं तथा उनके प्रशसंकों की संख्या अरबों में है. पत्रिका ने कहा, ‘‘ आप ऐसा करिश्मा और अपने शिल्प में पूर्ण महारत के बिना नहीं कर सकते. लगभग हर शैली में सहज, ऐसा कुछ भी नहीं है] जो वह नहीं कर सकते.’’

खान ने यूं तो कई फिल्मों में अपने अभिनय के जौहर बिखरे हैं, लेकिन पत्रिका ने चार फिल्मों में उनके किरदारों को रेखांकित किया है. इनमें संजय लीला भंसाली निर्देशित ‘देवदास’, करण जौहर की ‘माई नेम इजÞ खान’, और ‘कुछ कुछ होता है’ तथा आशुतोष गोवारिकर की ‘स्वदेश’ शामिल है.’’ साल 2012 में आई फिल्म ‘जब तक है जान’ में उनके डायलॉग ‘ ंिजदगी तो हर रोज जान लेती है… बम तो सिर्फ एक बार लेगा” को उनके करियर की ‘ बेहतरीन पंक्ति’ के तौर पर पहचाना गया है.

खान की फिल्म ‘पठान’ अगले साल 25 जनवरी को दुनिया भर में रिलीजÞ होगी. यह फिल्म सिद्धार्थ आनंद ने निर्देशित की है और इसमें जॉन अब्राहम तथा दीपिका पादुकोण भी हैं. खान फिल्मकार एटली की ‘जवान’ और राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म ‘डंकी’ में भी नजÞर आएंगे.

Back to top button