अनुच्छेद 370 पर उच्चतम न्यायालय का फैसला ‘भगवान का फैसला नहीं’ : महबूबा

श्रीनगर. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा बहाल करने के लिए संघर्ष जारी रखेगी और कहा कि अनुच्छेद 370 पर उच्चतम न्यायालय का फैसला ”भगवान का फैसला नहीं” है.
पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को वापस लेने के केंद्र के निर्णय को उच्चतम न्यायालय ने 11 दिसंबर के अपने फैसले को बरकरार रखा था, इसके बाद महबूबा का यह बयान आया है.

उच्चतम न्यायालय ने इसके साथ ही ”जल्द से जल्द” राज्य का दर्जा बहाल करने तथा अगले साल 30 सितंबर तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था. महबूबा मुफ्ती ने कुपवाड़ा में संवाददाताओं से कहा, ”हमें हिम्मत नहीं हारनी है. हम अपना संघर्ष जारी रखेंगे. उच्चतम न्यायालय भगवान नहीं है. उसी उच्चतम न्यायालय ने पहले कहा था कि संविधान सभा की सिफारिश के बिना अनुच्छेद 370 में संशोधन नहीं किया जा सकता है. वे भी विद्वान न्यायाधीश थे. आज कुछ अन्य न्यायाधीशों ने फैसला सुनाया. हम इसे भगवान का फैसला नहीं मान सकते.”

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने का विरोध करने वाले लोग चाहते हैं कि हम हार मान लें. उन्होंने कहा, ”हमारे विरोधी चाहते हैं कि हम लड़ाई छोड़ दें लेकिन हम आखिरी सांस तक लड़ाई जारी रखेंगे. हमने बहुत बलिदान दिया है और हम उन्हें व्यर्थ नहीं जाने दे सकते.”

Related Articles

Back to top button