ट्विटर के निलंबित खातों को ‘‘माफी’’ दी जा रही है: एलोन मस्क

सैन फ्रांसिस्को. सोशल मीडिया मंच ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने कहा कि वह निलंबित खातों को ‘‘माफी’’ दे रहे हैं. मस्क ने ट्विटर पर एक ‘पोल’ जारी किया था जिसमें लोगों से उन खातों की बहाली को लेकर अपनी राय जाहिर करने को कहा गया था जिन्होंने ‘‘कानून नहीं तोड़ा है या किस तरह के ‘स्पैम’ में लिप्त नहीं थे.’’ ऐसे खातों की बहाली के लिए 72 प्रतिशत वोट किए गए.

मस्क ने ‘पोल’ के नतीजों के बाद लिखा, ‘‘ लोगों ने अपना फैसला सुना दिया है. अगले सप्ताह से माफी दी जाएगी. लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है.’’ मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का खाता बहाल करते हुए पिछले सप्ताह भी लातिन भाषा के इसी मुहावरे ‘‘लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है’’ का इस्तेमाल किया था. वर्ष 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद कथित तौर पर ट्रंप समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) में हिंसा किए जाने के कुछ दिन बाद जनवरी 2021 में उनका खाता स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था.

खाता बहाल होने के बाद ट्रंप ने कहा कि वह ट्विटर पर वापसी नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने अभी तक अपना खाता ‘डिलीट’ भी नहीं किया है. हालांकि, ऑनलाइन सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि मस्क के इस फैसले से उत्पीड़न, अभद्र भाषा और गलत सूचना के प्रसार में वृद्धि होगी.

इस बीच, बृहस्पतिवार को प्रकाशित यूरोपीय संघ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने घृणित सामग्री की समीक्षा करने में अधिक समय लिया और 2021 की तुलना में इस वर्ष ऐसे सामग्री को कम हटाया गया. अध्ययन में शामिल आंकड़े मस्क के ट्विटर का मालिक बनने से पहले के हैं.

मस्क की ट्विटर प्रीमियम सेवा फिर से शुरू करने की योजना

एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि ट्विटर अपनी प्रीमियम सेवा को अगले सप्ताह से फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है.
इस सेवा के तहत सोशल मीडिया मंच पर उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग रंगों के ‘टिक’ की पेशकश की जायेगी. टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के पिछले महीने 44 अरब डॉलर में खरीदने के बाद सोशल मीडिया मंच में यह नया बदलाव है.

यह पेशकश मस्क के निलंबित खातों को फिर से शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद की गई है. ट्विटर ने पहले अपनी इस प्रीमियम सेवा को निलंबित कर दिया था. मूल रूप से सरकारी संस्थाओं, निगमों, मशहूर हस्तियों और मंच द्वारा सत्यापित पत्रकारों के नाम से फर्जी खातों को रोकने के लिए ‘ब्लू-टिक’ दिया जाता था.

मस्क ने शुक्रवार को कहा कि नयी पेशकश के तहत कंपनियों को ‘गोल्ड-टिक’, सरकारी खातों को ‘ग्रे’ और सेवा के लिए भुगतान करने वाले व्यक्ति, चाहे वे कोई हस्ती हों या नहीं, उन्हें ‘ब्लू-टिक’ मिलेगा. उन्होंने कहा कि यह पेशकश शुरू होने से पहले सभी सत्यापित खातों को प्रमाणित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button