इजराइल-हमास युद्ध संबंधी प्रस्ताव पर सहमति बनाने में फिर नाकाम हुई संरा सुरक्षा परिषद…

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद महीने भर से चल रहे इजराइल-हमास युद्ध पर किसी प्रस्ताव पर सहमति बनाने में सोमवार को फिर नाकाम रही। सोमवार को बंद कमरे में दो घंटे से भी अधिक समय तक चली चर्चा के बावजूद मतभेद कायम रहे। अमेरिका ‘‘मानवीय अल्प विराम’’ का आह्वान कर रहा है जबकि परिषद के कई अन्य सदस्य गाजा में अति आवश्यक मदद पहुंचाने तथा और नागरिकों का जीवन बचाने के लिए ‘‘मानवीय संघर्ष विराम’’ की मांग कर रहे हैं।

अमेरिका के उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘हमने मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए संघर्ष में विराम के बारे में बात की, लेकिन परिषद के भीतर असहमतियां हैं।’’ इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि वह गाजा में तत्काल मानवीय संघर्षविराम और वेस्ट बैंक, लेबनान तथा सीरिया से लेकर इराक और यमन तक पहले ही ‘‘बढ़ रहे तनाव’’ को रोकना चाहते हैं।

गुतारेस ने कहा कि नागरिकों और उनकी ंिजदगी के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे की रक्षा करने वाले अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का स्पष्ट रूप से उल्लंघन किया जा रहा है और उन्होंने कहा कि ‘‘किसी भी सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष इन कानूनों से ऊपर नहीं है।’’ उन्होंने इजराइल पर सात अक्टूबर को किए हमले के दौरान हमास द्वारा बंधक बनाए लोगों को बिना शर्त तत्काल रिहा करने की भी मांग की।

इस महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने वाले चीन और परिषद में अरब देशों के प्रतिनिधि संयुक्त अरब अमीरात ने गाजा में ‘‘मानवता के संकट’’ के कारण सोमवार को बैठक बुलायी थी। संयुक्त अरब अमीरात की राजूदत लाना नुसेबेह ने कहा कि परिषद के सभी 15 सदस्य बातचीत में ‘‘पूरी तरह से लगे हुए हैं’’ और किसी प्रस्ताव पर सहमति बनाने तथा मतभेद कम करने के प्रयास जारी रहेंगे।

Related Articles

Back to top button