बारिश के कारण रद्द मैच में बडोनी ने बचाई लखनऊ की लाज

लखनऊ. चेन्नई सुपरंिकग्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स के बीच इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबला बुधवार को यहां बारिश की भेंट चढ़ गया. लखनऊ सुपरजाइंट्स की पारी में आखिरी ओवर के दौरान बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा और इसके बाद भी रूक-रूक कर बारिश होती रही जिससे मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका. इस मैच से दोनों टीमों ने एक-एक अंक साझा किया.

दूसरी पारी में पांच ओवर का मैच शुरू होने का कटआॅफ समय शाम सात बजकर 28 मिनट था लेकिन बारिश और मैदान गीला होने के कारण इसके आधा पहले ही अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया. इससे पहले बारिश के कारण टॉस आधे की देरी से हुआ था जबकि पारी की शुरुआत में 15 मिनट का विलंब हुआ था. बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर हालांकि आयुष बडोनी ने 59 रन की नाबाद पारी खेल कर लखनऊ की लाज बचायी. उनकी पारी से टीम ने बारिश के कारण खेल रोके जाने तक सात विकेट पर 125 रन बनाये.

जिस पिच पर दूसरे बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे वहां बडोनी ने 33 गेंद की पारी में दो चौके और चार छक्के लगाये. उन्होंने निकोलस पूरन के साथ छठे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. पूरन 31 गेंद की पारी में सिर्फ 20 रन ही बना सके. टीम ने 15 से 19वें ओवर तक 63 रन जोड़े.   चेन्नई के लिए मोईन अली, महीश तीक्षणा और मथीश पथिराना ने दो-दो विकेट लिये. मोईन से चार ओवर में सिर्फ 13 रन दिये जबकि तीक्षणा ने इतने ही ओवर में 37 रन खर्च किये. पथिराना ने 3.2 ओवर में 22 रन दिये. रंिवद्र जडेजा ने तीन ओवर में 11 रन देकर एक विकेट लिया.

नियमित कप्तान लोकेश राहुल की गैरमौजूदगी में लखनऊ सुपरजाइंट्स के बल्लेबाज शुरू से दबाव में दिखे. टीम ने पावर प्ले में सिर्फ तीन चौके लगाये और तीन विकेट गंवा दिये. चौथे ओवर में मोईन अली मौजूदा सत्र में काइल मायर्स (14) को दूसरी बार अपनी फिरकी में फंसाया तो वहीं  छठे ओवर में महेश तीक्षणा ने लगातार गेंदों पर मनन वोहरा (10) और कप्तान कृणाल पंड्या (शून्य) को चलता किया. मार्कस स्टोइनिस (छह) ने क्रीज पर आते ही चौका लगाया जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 31 रन था.

रंिवद्र जडेजा ने अगले ओवर में स्टोइनिस को बोल्ड कर चेन्नई को बड़ी सफलता दिलायी.   चेन्नई के स्पिनरों ने इसके बाद भी शिकंजा कसे रखा और रन गति तेज करने की कोशिश में करण शर्मा (नौ रन) मोईन की गेंद पर उन्हीं को कैच दे बैठे. आयुष बडोनी 15वें ओवर में तीक्षणा के खिलाफ मैच का पहला छक्का लगाया. टीम के लिए यह 49 गेंदों के बाद पहली बाउंड्री थी.

उन्होंने 17वें ओवर में भी इस गेंदबाज का स्वागत छक्के से करने के बाद चौका लगाया. अगली गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने निकोलस पूरन के साथ 45 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. लखनऊ ने अगले ओवर में रनों का शतक पूरा किया लेकिन महीश पथिराना की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में पूरन (20 रन) मोईन को कैच देकर पवेलियन लौटे.

बडोनी ने 19वें ओवर में दीपक के खिलाफ छक्का लगाकर 30 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर एक और छक्का जड़ स्कोर को 125 रन तक पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में पथिराना ने कृष्णप्पा गौतम (एक रन) को आउट कर दूसरी सफलता हासिल की.  इसके बाद बारिश के कारण खिलाड़ियों को मैदान से बाहर निकलना पड़ा.

Related Articles

Back to top button