गेंदबाजों और राहुल ने पहले वनडे में भारत को दिलाई जीत

मुंबई. मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की शानदार गेंदबाजी के बाद के एल राहुल के धीरज भरे अर्धशतक की मदद से भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला के पहले वनडे में शु्क्रवार का आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हरा दिया . सिराज और शमी के तीन तीन विकेट के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को 35 . 4 ओवर में 188 रन पर समेट दिया . जवाब में भारत की शुरूआत भी बेहद खराब रही और पांचवें ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को सस्ते में रवाना कर दिया . इसके बाद हालांकि राहुल (नाबाद 75) और रंिवद्र जडेजा (नाबाद 45) ने छठे विकेट के लिये 108 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को 39.5 ओवर में पांच विकेट पर 191 रन तक पहुंचाया .

जडेजा ने गेंदबाजी में भी दो विकेट चटकाये और हरफनमौला खेल के दम पर वह ‘प्लेयर आॅफ मैच’ चुने गये. लंबे समय से खराब फॉर्म के कारण आलोचना का सामना कर रहे राहुल ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाते हुए 91 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 75 रन बनाये . वहीं जडेजा ने 69 गेंद में 45 रन बनाये जिसमें पांच चौके शामिल थे .

इस साल के आखिर में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी के लिये अहम इस श्रृंखला में भारत ने पांचवें ओवर में तीन विकेट 16 रन के स्कोर पर गंवा दिये थे . दूसरे ही ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने ईशान किशन (तीन) को पवेलियन भेजा . फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल भी 20 रन बनाकर मिशेल स्टार्क का शिकार बने जिनका कैच लाबुशेन ने लपका .

स्टार्क का अगला शिकार चैम्पियन बल्लेबाज विराट कोहली रहे जो चार रन ही बना सके जबकि सूर्यकुमार यादव खाता भी नहीं खोल पाये . कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या 25 रन बनाकर स्टोइनिस का शिकार हुए . इसक बाद राहुल और जडेजा ने मोर्चा संभाला .
इससे पहले आस्ट्रेलिया ने आखिरी छह विकेट 7 . 5 ओवर में 19 रन के भीतर गंवा दिये . पंड्या का दूसरे स्पैल में शमी को जल्दी बुलाने का फैसला सटीक साबित हुआ .

कैमरन ग्रीन को शमी ने बेहतरीन गेंद पर आउट किया . उन्होंने दूसरे स्पैल में तीन ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट चटकाये . आस्ट्रेलिया के लिये मिशेल मार्श ने 65 गेंद में 81 रन नहीं बनाये होते तो स्कोर और खराब होता . शमी ने छह ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिये . दूसरी ओर दूसरे ही ओवर में भारत को कामयाबी दिलाने वाले सिराज ने दूसरे स्पैल में शानदार गेंदबाजी की . उन्होंने 5 . 4 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिये .

मार्श ने अपनी पारी में दस चौके और पांच छक्के जड़कर आस्ट्रेलिया को शानदार शुरूआत दिलाई . एड़ी के आपरेशन के बाद वह तीन महीने का ब्रेक लेकर लौटे थे . मार्श ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. दूसरे ओवर में सिराज ने ट्रेविस हेड को पवेलियन भेजा . इसके बाद मार्श ने कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ 72 रन की साझेदारी की . स्मिथ ने 30 गेंद में 22 रन बनाये जिन्हें पंड्या ने आउट किया .

मार्श अपने दूसरे शतक की ओर बढ रहे थे लेकिन रंिवद्र जडेजा ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. उन्होंने आखिरी शतक भारत के खिलाफ जनवरी 2016 में लगाया था . आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर मार्श ने थर्डमैन पर कैच दिया. जडेजा ने इसके बाद कुलदीप यादव की गेंद पर मार्नस लाबुशेन का एक हाथ से शानदार कैच लपका . शमी ने जोश इंगलिस को आउट किया तब आस्ट्रेलिया का स्कोर 28वें ओवर में पांच विकेट पर 169 रन था.

शमी ने 30वें ओवर में ग्रीन को आउट किया . शमी की ही गेंद पर शुभमन गिल ने 32वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस (पांच) का कैच पकड़ा. ग्लेन मैक्सवेल (आठ) ने जडेजा की गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट में पंड्या को कैच थमाया. भारतीय तेज गेंदबाजों ने जहां किफायती गेंदबाजी की , वहीं कुलदीप और जडेजा ने 17 ओवर में 94 रन दे डाले और तीन विकेट लिये .

Related Articles

Back to top button