कांग्रेस ने गांधीवादी मूल्यों का पालन नहीं किया, गांवों की उपेक्षा की: प्रधानमंत्री

मुफ्त में बिजली पाने की बजाय इससे आय अर्जित करने का समय: मोदी

अहमदाबाद/मोडासा/पालनपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछली कांग्रेस सरकारों ने महात्मा गांधी के मूल्यों का पालन नहीं किया और गुजरात के गांवों की उपेक्षा की. मोदी गुजरात में अहमदाबाद जिले के बावला गांव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के लिए एक प्रचार रैली में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा, “महात्मा गांधी कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है. लेकिन कांग्रेस नेताओं ने ऐसे गांधीवादी मूल्यों का पालन करने की कभी परवाह नहीं की. उन्होंने वास्तव में उस आत्मा को कुचल दिया. गांवों की उपेक्षा की गई और उनकी वास्तविक क्षमता को कभी समझा नहीं गया.” प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों और शहरों के बीच की खाई कांग्रेस सरकारों के तहत ही चौड़ी हुई, जिसने “दोनों के बीच संघर्ष का लाभ भी लिया”.

उन्होंने दावा किया, “आज हर कोई गुजरात की पंचायती राज व्यवस्था की सराहना करता है. लेकिन कांग्रेस के शासन के दौरान उस विभाग का बजट सिर्फ 100 करोड़ रुपये था.” प्रधानमंत्री ने कहा कि सत्ता में आने के बाद भाजपा ने गांवों में बिजली और नल के पानी जैसी सुविधाएं मुहैया कराने पर ध्यान केंद्रित किया ताकि लोगों को ऐसी सुविधाओं के अभाव में शहरों की ओर पलायन न करना पड़े.

मुफ्त में बिजली पाने की बजाय इससे आय अर्जित करने का समय: मोदी

चुनावी राज्य गुजरात में मुफ्त बिजली देने के कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बादे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अब समय मुफ्त में बिली पाने का नहीं बल्कि इससे आय करने का है. उत्तर गुजरात के अरवल्ली जिला स्थित मोडासा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें वह कला पता है कि कैसे लोग बिजली से पैसे कमा सकते हैं.

इस दौरान, प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और कहा कि वह ‘‘बांटों और शासन करो’’ के फार्मूले पर काम करती है और उसका सत्ता में बने रहने पर ही ध्यान लगा रहता है. आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल चुनाव अभियान के दौरान मतदाताओं को मुफ्त बिजली देने के पार्टी के वादे से लुभा रहे हैं. पार्टी ने वादा किया है कि यदि वह सत्ता में आती है दिल्ली और पंजाब की तरह गुजरात के लोगों को भी प्रति महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी.

केजरीवाल ने कई मौकों पर कहा है कि वह देश के एकमात्र नेता हैं जिसने ‘‘मुफ्त बिजली मुहैया कराने के जादू में महारत हासिल की है’’.
विपक्षी कांग्रेस ने भी घोषणा पत्र में वादा किया है कि यदि वह सत्ता में आती है तो 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मुहैया कराएगी.
गुजरात में दो चरणों में मतदान होने हैं. पहले चरण का मतदान एक दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा. मतगणना आठ दिसंबर को होगी.

मोदी ने कहा, ‘‘आप लोगों ने देखा होगा कि कैसे पूरा मोढेरा गांव (मेहसाणा जिले का) छत पर सौर ऊर्जा के जरिए बिजली पैदा कर रहे हैं. वे अपनी आवश्यकता के अनुसार बिजली का उपयोग करते हैं और अतिरिक्त बिजली बेच देते हैं (सरकार को). मैं इस व्यवस्था को पूरे गुजरात में लागू करना चाहता हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके तहत आप सौर पैनल के जरिए अतिरिक्त बिजली बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं.

सिर्फ मोदी को यह कला पता है कि कैसे लोग बिजली से पैसे भी कमा सकते हैं.’’ उन्होंने लोगों से कहा कि मोढेरा की एक औरत अब फ्रिज और एयर कंडीशनर खरीदने की योजना बना रही है क्योंकि छतों पर सौर पैनल लगाने से उसके लिए बिजली किफायती हो गई है.
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उसने कहा कि यद्यपि उसका परिवार इस फ्रिज और एसी का उपयोग करने में सक्षम था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि वे इनके इस्तेमाल पर होने वाले खर्च को वहन नहीं कर सकते थे. वे अब इसे वहन कर सकते हैं क्योंकि बिजली मुफ्त है.

मैं गुजरात के हर घर में यह व्यवस्था पहुंचाने की दिशा में काम कर रहा हूं.’’ उन्होंने अरवल्ली जिले के लोगों को याद दिलाया कि एक समय था जब कांग्रेस के राज में खेती में इस्तेमाल के लिए किफायती बिजली मांगने वालों किसानों को पुलिस गोली का शिकार होना पड़ता था. उन्होंने कहा कि अब तो किसान खुद ही सौर पैनल के माध्यम से बिजली पैदा कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘वे अतिरिक्त बिजली को बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं. किफायती बिजली की मांग करने का जमाना अब खत्म हो गया है. अब तो आप बिजली बेचकर आय कर सकते हैं.’’ कांग्रेस पर ‘‘बांटो और राज करो’’ की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा, ‘‘राजस्थान सीमा से सटा हुआ है. क्या आपलोगों ने वहां कोई विकास देखा है? क्या आपने इस राज्य से कुछ अच्छी खबरें आती सुनी हैं? कांग्रेस विकास नहीं कर सकती है.’’

यह चुनाव अगले 25 सालों के लिए गुजरात का भविष्य तय करने को लेकर है: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि गुजरात का आगामी विधानसभा चुनाव ना तो विधायक और ना ही सरकार चुनने को लेकर है बल्कि यह अगले 25 सालों के लिए राज्य की किस्मत तय करने को लेकर है. बनासकांठा जिले के पालनपुर में आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र और गुजरात की सरकारों ने राज्य में विकास के बहुत सारे काम किए हैं लेकिन अब समय ‘‘लंबी छलांग’’ लगाने का है.

गुजरात की 182-सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होना है. पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को और दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा. बनासकांठा जिले में दूसरे चरण के तहत पांच दिसंबर को मतदान होना है. मोदी ने कहा, ‘‘यह चुनाव इसके लिए नहीं है कि कौन विधायक बनेगा और किसकी सरकार बनेगी. यह चुनाव कुल मिलाकर अगले 25 सालों के लिए गुजरात का भविष्य तय करने को लेकर है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि वह गुजरात को विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा करने के प्रयास कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘समय आ गया है अब एक लंबी छलांग लगाने का. एक मजबूत सरकार बनाने के लिए मुझे आपका समर्थन चाहिए. आप लोगों को मुझे अपनी समस्याएं बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मैं यहीं पला बढ़ा हूं और मुद्दों को अच्छी तरह समझता हूं. मैं आप सभी से अपील करता हूं कि आप बनासकांठा जिले की सभी सीटों पर भाजपा की जीत सुनिश्चित करें.’’ भाजपा के स्टार प्रचारक मोदी ने कहा कि गुजरात की सरकार ने बनासकांठा और आसपास के क्षेत्र के समग्र विकास के लिए पर्यटन, पर्यावरण, जल और मवेशी पालन के साथ ही पोषण से जुड़े पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित किया है. उन्होंने कहा, ‘‘बहुत कम समय में हम जल और बिजली की कमी से संबंधित संकट को दूर करने में सफल रहे. आज के 20 से 25 साल के युवाओं को पता नहीं होगा कि कुछ दशक पहले स्थितियां कितनी खराब थीं.’’

Related Articles

Back to top button