विस चुनावों में जीत की हैट्रिक लोकसभा चुनाव में भाजपा के ‘हैट्रिक की गारंटी’ : प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों को आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ‘हैट्रिक की गारंटी’ करार करार दिया और कांग्रेस सहित अन्य सभी विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि ये परिणाम कांग्रेस और उसके ‘घमंडिया गठबंधन’ के लिए सबक है कि कुछ परिवारवादियों के एक मंच पर आ जाने से देश का भरोसा नहीं जीता जा सकता.

चार में से तीन राज्यों में भाजपा की जीत के बाद राष्ट्रीय राजधानी स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने यह भी कहा कि यह नतीजा उन ताकतों को भी चेतावनी है, जो प्रगति और जन कल्याण की राजनीति के खिलाफ खड़े रहते हैं तथा कांग्रेस और उसके साथी विकास का विरोध करते हैं.

उन्होंने कहा, ”मोदी की गारंटी वाली गाड़ी, देश की सफलता की गारंटी बनेगी, ये भी मोदी की गारंटी है. आपको एक और बात याद रखनी है-जहां दूसरों से उम्मीद खत्म होती है, वहां से मोदी की गारंटी शुरु होती है.” मोदी ने आरोप लगाया कि कि केंद्र की विभिन्न योजनाओं का विरोध करने के लिए कांग्रेस और उसके साथी भ्रष्टाचार में लग जाते हैं और गरीबों तक उन्हें पहुंचने में रुकावट डालने की कोशिश करते हैं.

उन्होंने कहा, ”ऐसी सभी पार्टियों को आज गरीबों ने चेतावनी दी है कि सुधर जाइए. सुधर जाइए वरना जनता आपको चुन-चुन करके साफ कर देगी. सबक यह भी है कि केंद्र सरकार की गरीब कल्याण की योजनाओं और उनके लिए भेजे जा रहे फंड के बीच में आने की कोशिश मत करो. जो बीच में आएगा, जनता उसे हटा देगी.” कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए प्रधानमंत्री ने ‘लोकतंत्र के हित’ में उसे सलाह दी की वह ऐसी राजनीति ना करे, जो देश विरोधी ताकतों को बल दे, देश को बांटने की चाह रखने वालों को मजबूती दे और देश को कमजोर करने वाले विचारों को गति दे.

‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए मोदी ने चुनावी नतीजों को ‘ऐतिहासिक और अभूतपूर्व’ करार दिया और कहा कि ये चुनाव नतीजे घमंडिया गठबंधन के लिए भी बहुत बड़ा सबक हैं. उन्होंने कहा, ”सबक ये है कि सिर्फ कुछ परिवारवादियों के मंच पर एक साथ आ जाने से देश का भरोसा नहीं जीता जा सकता. देश की जनता का दिल जीतने के लिए राष्ट्रसेवा का जो जज्बा होना चाहिए, वो घमंडिया गठबंधन में नहीं है. गाली-गलौज, निराशा और नकारात्मकता फैलाने वाले इस घमंडिया गठबंधन को मीडिया की हेडलाइंस में जगह मिल सकती है, लेकिन जनता के दिल में स्थान नहीं दिला सकता.” उन्होंने कहा, ”आज की इस हैट्रिक ने 2024 की हैट्रिक गारंटी दे दी है.” ज्ञात हो कि 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं.

मोदी ने कहा कि आज के जनादेश ने यह भी साबित किया है कि भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और परिवारवाद को लेकर देश के हर नागरिक के दिल में ‘जीरो टॉलरेंस’ बन रही है. उन्होंने कहा, ”आज देश को लगता है कि इन तीन बुराइयों को खत्म करने में अगर कोई प्रभावी है, तो वह भाजपा ही है.” उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध जो अभियान छेड़ रखा है, उसे भारी जन समर्थन मिल रहा है और यह उन दलों व नेताओं को मतदाताओं की ओर से साफ चेतावनी है, जो भ्रष्टाचारियों के साथ खड़े होने में जरा भी शर्म का अनुभव नहीं करते हैं.

उन्होंने कहा, ”उन लोगों को देश की जनता ने आज साफ-साफ संदेश दे दिया है. ऐसे लोग भांति-भांति के तर्कों से भ्रष्टाचारियों को कवच देते हैं. ऐसे लोग जो भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार करने वाली जांच एजेंसियों को बदनाम करने में दिन-रात जुटे हुए हैं, वह समझ जाएं कि यह चुनाव नतीजे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का भी जन समर्थन है.” मोदी ने कहा कि आज सबका साथ, सबका विकास की भावना, विकसित भारत के आह्वान, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प, वंचितों को वरीयता के विचार और भारत के विकास के लिए राज्यों के विकास के सोच की जीत हुई है.

उन्होंने कहा, ”आज ईमानदारी, पारर्दिशता और सुशासन की जीत हुई है.” सभी चुनावी राज्यों के मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लोगों ने भाजपा पर भरपूर विश्वास दिखाया है, तो तेलंगाना में भी भाजपा के प्रति समर्थन लगातार बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि इन चुनावों में भाजपा ने मतदाताओं से जो वादे किए हैं, उन्हें शत-प्रतिशत पूरा करेगी.

उन्होंने कहा, ”यह मोदी की गारंटी है. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी.” प्रधानमंत्री ने कहा कि तीनों राज्यों में महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों ने बढ़-चढ़कर भाजपा को समर्थन दिया है. उन्होंने विपक्षी दलों खासकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की बहुत कोशिश हुई.

उन्होंने कहा, ”लेकिन मैं लगातार कहता रहा हूं कि मेरे लिए देश में चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं. मैं जब इन जातियों की बात करता हूं, तो इसमें हमारी नारी शक्ति, हमारी युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार हैं. इन चार जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है.” उन्होंने कहा कि आज बड़ी संख्या में अन्य पिछड़ा वर्ग इसी चार वर्ग से आते हैं और आज बड़ी संख्या में आदिवासी साथी भी इसी वर्ग में आते हैं.

उन्होंने कहा, ”और इन चुनाव में इन चारों जातियों ने भाजपा की योजनाओं और भाजपा के रोडमैप को लेकर बहुत उत्साह दिखाया है. आज हर गरीब, हर वंचित, हर किसान और आदिवासी भाई-बहन यह सोचकर खुश है कि उसने जिसे वोट दिया, वह विजय उसकी अपनी है. आज पहली बार मतदान करने वाला मतदाता भी बड़े गर्व के साथ कह रहा है कि मेरा पहला वोट मेरे विजय का कारण बना है.” प्रधानमंत्री ने कहा कि इस विधानसभा चुनाव की जीत की गूंज सिर्फ मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि यह दूर तक जाएगी.

उन्होंने कहा, ”पूरी दुनिया में इन चुनाव परिणामों की गूंज सुनाई देगी. यह चुनाव परिणाम भारत के विकास पर दुनिया के भरोसे को और मजबूती देगा. यह चुनाव परिणाम दुनिया भर के निवेशकों को नया विश्वास देगा. भरोसा देगा की आजादी के अमृत काल में विकसित भारत का जो संकल्प हमने लिया है, उसे जनता जनार्दन पूरा करके रहेगी.” मोदी ने कहा कि जैसे-तैसे जीतने के लिए हवा-हवाई बातें करना और लालच भरी घोषणाएं करना आज मतदाताओं को पसंद नहीं है.

उन्होंने कहा, ”मतदाता को उसका जीवन बेहतर करने के लिए एक स्पष्ट खाका चाहिए. एक विश्वसनीयता चाहिए. एक भरोसा चाहिए. भारत का मतदाता यह जानता है कि जब भारत आगे बढ़ता है, तो राज्य आगे बढ़ता है, हर परिवार का जीवन बेहतर होता है, इसलिए वह भाजपा को चुन रहा है.” मोदी ने कहा कि आज भारत की अर्थव्यवस्था का हर पहिया पूरी गति से घूम रहा है, जबकि कुछ लोग कह रहे थे कि विश्व में मंदी का असर भारत पर पड़ेगा.

उन्होंने कहा, ”भारत ने हर आकलन से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है. आज भारत तेजी से विकसित होती आर्थिक ताकत है. आज भारत का आत्मविश्वास अभूतपूर्व स्तर पर है.” प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोग स्थायित्व चाहते हैं और वह विकसित भारत की यात्रा को गति देना चाहते हैं.

‘मोदी-मोदी’ के नारों के बीच उन्होंने कहा, ”जहां दूसरों से उम्मीद खत्म होती है, वहां से मोदी की गारंटी शुरु होती है.” उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को आगाह किया कि इन नतीजों से सकारात्मक ऊर्जा का संचार जरूर हुआ है, लेकिन साथ ही उन्हें ‘नकारात्मक शक्तियों’ और फर्जी धारणा बनाने की कोशिश करने वालों से सतर्क भी रहना है. भाजपा मुख्यालय पहुंचने के बाद कार्यकर्ताओं ने मोदी-मोदी और भाजपा जिंदाबाद के नारे लगाए.

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने मंच पर प्रधानमंत्री को माला पहनाकर उनका स्वागत किया. इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्र सरकार के कई मंत्री और वरिष्ठ नेताओं के साथ ही बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button