भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत, लोगों की आय व रोजगार में वृद्धि: भाजपा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि भारतीय अर्थव्यवस्था ना सिर्फ पटरी पर है बल्कि वह ‘‘बुलेट ट्रेन’’ की तरह आगे बढ़ रही है. पार्टी ने घरेलू निजी मांग में आई मजबूती का हवाला देते हुए यह भी कहा कि लोगों की आय और रोजगार में वृद्धि हो रही है.

भाजपा प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर नियमित तौर पर ट्वीट के जरिए‘‘नकारात्मकता’’ फैलाने का आरोप लगाते हुए विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया और कहा कि अब जबकि आर्थिक सूचकांक अपनी मजबूती दिखाने लगे हैं, उन्होंने चुप्पी साध ली है. बेरोजगारी की दर बढ़ने के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि वास्तव में यह घट रही है.

पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए इस्लाम ने दावा किया, ‘‘ध्यान से देखिए, रोजगार की दर बढ़ रही है. घरेलू मांग व्यय तेज गति से गढ़ी है. निजी मांग खर्च में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह दर्शाता है कि आम आदमी अच्छी स्थिति में है. इसलिए व्यय बढ़ा है. घरेलू मांग दर्शाती है कि लोगों की आय और रोजगार में वृद्धि हुई है.’’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अन्य विपक्षी नेता बेरोजगारी के मुद्दे पर अक्सर सरकार को कटघरे में खड़ा करते हैं. भाजपा नेता वरूण गांधी ने भी बृहस्पतिवार को ‘‘सेंटर फॉर मॉनिटंिरग इंडियन इकोनॉमी’’ के आंकड़ों का हवाला देते हुए दावा किया कि युवाओं में रोजगार की दर पिछले पांच वर्ष में सबसे न्यूनतम स्तर पर है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों से 10 लाख लोगों की भर्ती करने के लिए ”मिशन मोड” में काम करने को कहा था लेकिन इनमें से किसी ने भी कोई ठोस योजना तैयार नहीं की. आधिकारिक आंकड़ों में बुधवार को कहा गया भारत दुनिया में सबसे तेज आर्थिक वृद्धि हासिल करने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 13.5 प्रतिशत रही जो पिछले एक साल में सबसे अधिक है.

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि वर्ष 201-13 में भारत को नाजुक अर्थव्यवस्थाओं के रूप में देखा जा रहा था लेकिन यूक्रेन-रूस संघर्ष और वैश्विक आर्थिक सुस्ती के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था अब भी संघर्ष कर रही है जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत बेहतर प्रदर्शन कर रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी ने बड़े और अच्छे निर्णय लिए जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है.’’ उन्होंने कहा कि यह स्थिति तब है जब आपूर्ति श्रृंखला बाधित हुई है और यहां तक की चीन की अर्थव्यवस्था भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है. उन्होंने दावा किया कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास का 2022-23 में वैश्विक जीडीपी में 25 प्रतिशत का योगदान होगा. महंगाई के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल के जवाब में इस्लाम ने कहा कि वैश्विक कारकों के चलते महंगाई बढ़ी थी लेकिन सरकार ने इसे नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए. महंगाई की दिशा स्पष्ट है और यह कम हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Happy Navratri 2022


Happy Navratri 2022

This will close in 10 seconds