फिल्म निर्माता साजिद खान के ‘बिग बॉस’ में शामिल होने के बाद ‘मीटू’ की बहस फिर शुरू

नयी दिल्ली/मुंबई. फिल्म निर्माता साजिद खान के टीवी रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ में शामिल होने की खबर के बाद ‘मीटू’ की बहस फिर शुरू हो गयी है और कम से कम दो महिलाओं ने खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. ‘मीटू’ अभियान 2018 में शुरू हुआ था जब अनेक महिलाओं ने भारत में कार्यस्थलों पर यौन उत्पीड़न के मामले उठाये और नाना पाटेकर तथा आलोक नाथ समेत अनेक नामचीन लोगों पर शोषण के आरोप लगे. कम से कम 10 महिलाओं ने सार्वजनिक रूप से अपनी आपबीती बयां की थी जिनमें कुछ पत्रकार भी थीं. उस दौरान भी साजिद खान विवादों के घेरे में आये थे.

‘मीटू’ के अनेक मामलों में शिकायतकर्ताओं ने कोई पुलिस या कानूनी कार्रवाई नहीं की. खान चार साल बाद एक फिर सुर्खियों में हैं. वह ‘बिग बॉस’ के प्रतिभागी के तौर पर टेलीविजन पर लौटे हैं जिसका प्रीमियर एक अक्टूबर को किया गया. ‘हे बेबी’ और ‘हाउसफुल’ जैसी फिल्मों के निर्देशक खान ने एक अगस्त को अपनी नयी कॉमेडी फिल्म ‘100 प्रतिशत’ के साथ निर्देशन में वापसी की घोषणा की थी.

खान के रोजाना टेलीविजन पर रियलिटी शो में दिखने की खबर सुनने के बाद अभिनेत्री सिमरन सूरी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘मैं परेशान हुई और कहीं ध्यान नहीं लगा पा रही.’’ सूरी ने आरोप लगाया था कि खान ने 2013 में आई उनकी फिल्म ‘हिम्मतवाला’ के लिए आॅडिशन के दौरान उनसे कपड़े उतारने को कहा था. अभिनेत्री र्शिलन चोपड़ा ने दावा किया कि 51 साल के खान ने उनके सामने अपने निजी अंग दिखाने का प्रयास किया था.

खुद भी 2009 में ‘बिग बॉस’ की प्रतिभागी रहीं चोपड़ा ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज हम क्या देख रहे हैं कि छेड़छाड़ करने वाले एक आदमी को ‘बिग बॉस’ में मेहमान की तरह मंच प्रदान किया गया है. मुझे यह देखकर बहुत दुख हुआ.’’ कुछ अन्य महिलाओं ने आॅन रिकॉर्ड अपने आरोप नहीं लगाये हैं. खान इस समय ‘बिग बॉस’ के घर में हैं और उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है. पहले आरोपों के बाद उन्हें एक साल के प्रतिबंध का सामना करना पड़ा था.

2018 में ‘हाउसफुल 4’ के निर्देशक के रूप में बीच में काम छोड़ने को मजबूर हुए खान ने तब कहा था, ‘‘मुझे नैतिक जिम्मेदारी लेनी होगी. मैं मीडिया के अपने दोस्तों से अनुरोध करता हूं कि सच सामने आने तक फैसला नहीं सुनाएं.’’ खान के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठ रही हैं और इस तरह की अटकलें तेज हो गयी हैं कि उन्हें शो से निकाल दिया जाएगा.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने पिछले दिनों केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर खान को रियलिटी शो ‘‘ बिग बॉस’’ से बाहर करने की मांग की थी. इसके जवाब में फेडरेशन आॅफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) ने खान का समर्थन किया. एफडब्ल्यूआईसीई और इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन (आईएफटीडीए) ने खान पर एक साल के लिए प्रतिबंध लगाया था.

एफडब्ल्यूआईसीई ने कहा, ‘‘साजिद खान ने आईएफटीडीए और एफडब्ल्यूआईसीई के साथ सहयोग किया है और यौन उत्पीड़न रोकथाम समिति के फैसले को माना है.’’ उसने कहा कि फिल्मकार खान अपनी आजीविका के लिए ‘बिग बॉस’ में आये हैं.
सिमरन सूरी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ‘‘अगर लोग एक अभद्र इंसान को देखना चाहते हैं और उन्हें टीवी पर उसे देखने में कोई दिक्कत नहीं है तो हमें अपने समाज की स्थिति को लेकर फिक्र करनी होगी.’’ अनेक फिल्मों में काम कर चुकीं सूरी ने कहा कि अपने उत्पीड़न की कहानी दुनिया के सामने रखने से कॅरियर पर उलटा असर पड़ता है. उन्होंने कहा, ‘‘लोग यह सोचते हैं और कहते हैं कि ये तो मीटू वाली है, इससे बचके रहो. फिल्म जगत में अनेक लोग मेरे साथ काम नहीं करेंगे.’’

Back to top button