मोदी ने अमेरिकी कंपनियों को ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत दिया न्योता

तोक्यो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी कंपनियों को ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ कार्यक्रमों के तहत रक्षा क्षेत्र में काम करने के लिये आमंत्रित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने तोक्यो में क्वॉड शिखर सम्मेलन के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हुई वार्ता के दौरान अमेरिकी कंपनियों को यह निमंत्रण दिया.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने यहां संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ”प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच हुई वार्ता में भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी पर बात हुई. वार्ता के दौरान मुख्य रूप से मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रमों के तहत अमेरिकी कंपनियों द्वारा भारत में रक्षा क्षेत्र में काम करने पर चर्चा हुई.” क्वात्रा से पूछा गया कि क्या बाइडन ने 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर के सहायता पैकेज की पेशकश की है तो उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी कंपनियों को भारत आकर मेक इन इंडिया और आत्मानिर्भर कार्यक्रमों के तहत काम करने का निमंत्रण दिया है. उन्होंने भारत में रक्षा क्षेत्र में निर्माण पर जोर दिया है. ”

गौरतलब है कि एक पश्चिमी मीडिया संस्थान की खबर में कहा गया है कि अमेरिका, भारत को सैन्य उपकरणों की खरीद के मामले में रूस से अलग करने के लिए 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक की सैन्य मदद देने पर विचार कर रहा है. खबर में कहा गया है कि यदि यह करार होता है तो भारत, इजराइल और मिस्र के बाद सबसे बड़ी सैन्य मदद हासिल करने वाला तीसरा देश बन जाएगा. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस करार की घोषणा कब की जाएगी और इसमें कौन-कौन से हथियारों का निर्माण शामिल होगा.

प्रधानमंत्री मोदी जापान से स्वदेश रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय जापान दौरे के बाद मंगलवार को भारत के लिए रवाना हो गये. प्रधानमंत्री ने अपने इस लाभप्रद दौरे के दौरान क्वाड देशों के नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें की जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल हैं. मोदी की ये बैठकें इस प्रभावशाली संगठन के सदस्य देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने और रणनीतिक रूप से अहम भारत-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर चर्चा के लिए थीं.

क्वाड्रीलैटेरल सिक्योरिटी डायलॉग (क्वाड) में भारत, अमेरिका, जापान और आॅस्ट्रेलिया शामिल हैं. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के आमंत्रण पर तोक्यो पहुंचे मोदी ने शिखर सम्मेलन से इतर बाइडन, किशिदा और आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस से अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें की.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘एक लाभप्रद दौरे के दौरान मैंने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों में भाग लिया और अब जापान से प्रस्थान कर रहा हूं. यह देखकर खुश हूं कि विश्व की भलाई के लिए क्वाड उम्मीदों से भरे एक मंच के रूप में उभरा है. सभी क्वाड नेताओं के साथ शानदार बैठक हुई. ’’ मोदी ने कहा कि जापान में वहां के अग्रणी कारोबारियों और भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत हुई. मोदी ने गर्मजोशी पूर्ण स्वागत के लिए जापान की सरकार और वहां के लोगों के प्रति आभार जताया.

Related Articles

Back to top button