ऋषि कपूर के निधन के दुख से उबरे नहीं हैं, लेकिन खुद को व्यस्त रख रहे हैं : नीतू कपूर

मुंबई. अभिनेता ऋषि कपूर के निधन से उनकी पत्नी नीतू कपूर के जीवन में एक बहुत बड़ा खालीपन आ गया है और वह खुद को काम में व्यस्त रखकर इस गहरे दुख से धीरे-धीरे उबरने की कोशिश कर रहीं हैं. ंिहदी सिनेमा जगत में 1970 और 1980 के दशक के शीर्ष कलाकारों में शुमार रहीं नीतू कपूर ने 1980 में सिनेमा आइकन राज कपूर के बेटे एवं अभिनेता ऋषि कपूर के साथ शादी के तुरंत बाद महज 21 साल की उम्र में अभिनय को अलविदा कह दिया था.

कई वर्षों तक फिल्मों से दूर रहने के बाद नीतू कपूर ने हालांकि, ‘‘लव आज कल’’, फफदो दूनी चार’’ और ‘‘बेशरम’’ जैसी समकालीन फिल्मों में कुछ भूमिकाएं निभाईं. लेकिन, अप्रैल 2020 में ऋषि कपूर के निधन के बाद नीतू कपूर ने पूरी तरह से अभिनय की दुनिया में वापसी करने का फैसला किया है.

नीतू कपूर ने पीटीआई-भाषा को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों के दौरान फिल्मों में काम करने के मुझे बहुत सारे प्रस्ताव मिल रहे थे. उस समय काम करने का मेरा मन नहीं था क्योंकि मैं अपनी ंिजदगी में बहुत व्यस्त थी. अब मेरी दुनिया एक खालीपन महसूस कर रही है. मैं व्यस्त रहना चाहती हूं. इसलिए, मैं अब काम के प्रस्तावों को स्वीकार कर रही हूं.’’ नीतू कपूर (63) अपनी आगामी फिल्म ‘‘जुग जुग जियो‘‘ के रिलीज होने और डांस रियलिटी शो ‘‘डांस दीवाने जूनियर्स‘‘ के प्रसारित होने का इंतजार कर रहीं हैं.

दिग्गज अभिनेत्री ने इसका श्रेय अपने बेटे रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी को देते हुए कहा कि दोनों ने ही उन्हें मानसिक रूप से व्यस्त रहने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया. नीतू कपूर ने ऋषि कपूर के निधन के बाद परिवार पर पड़े इसके प्रभाव के बारे में बात करते हुए कहा, ’’ यह समय मेरे और पूरे परिवार के लिए बेहद मुश्किल भरा समय रहा है. इस कठिन समय के दौरान हमने एक-दूसरे का पूरा समर्थन किया और मजबूत बने रहने की कोशिश की. हम सभी खुद को व्यस्त रखने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं. मेरे बच्चों ने मुझसे घर पर खाली नहीं बैठने और खुद को व्यस्त रखने के लिए कहा.’’

ऋषि कपूर की पत्नी ने कहा, ’’ जो कुछ हो चुका है, मैं अब घर पर बैठकर उसके बारे में सोचकर उदास नहीं होना चाहती हूं. मैं अपने काम में व्यस्त रहना चाहती हूं और नये-नये लोगों से मिलना चाहती हूं. इससे पहले मैं अपने पति और बच्चों के साथ व्यस्त रहा करती थी.’’ नीतू कपूर ‘‘यादों की बारात’’, ‘‘खेल खेल में’’ और ‘‘कभी कभी’’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

Back to top button