अब यह सवाल पूछने का समय है कि क्या देश को राज्यसभा की जरूरत है: तिवारी

नयी दिल्ली. राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी के भीतर उभरे असंतोष के बीच कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने मंगलवार को कहा कि अब यह बुनियादी सवाल पूछने का समय आ गया है कि क्या देश को उच्च सदन की जरूरत है.
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस प्रवक्ता ने यह सवाल भी किया कि क्या अब राज्यसभा खत्म कर देनी चाहिए?

तिवारी ने ट्वीट किया, ‘‘राज्यसभा जिस मकसद से बनी थी उसे पूरा करने में विफल रही है. उसका मकसद राज्यों के अधिकारों की पैरवी करना था. अब बुनियादी सवाल पूछने का समय आ गया है कि भारत को दूसरे संघीय सदन की जरूरत क्यों है? क्या भारत इसके बिना चल सकता है?

क्या राज्यसभा खत्म कर देनी चाहिए?’’ गौरतलब है कि कांग्रेस में उम्मीदवारों के चयन को लेकर पिछले दिनों कई नेताओं ने असंतोष प्रकट किया. उम्मीदवारों के चयन को लेकर सवाल खड़े करने में सबसे मुखर आवाज अभिनेत्री और महिला कांग्रेस की महासचिव नगमा मोरारजी की सामने आई है.

नगमा ने मुख्य रूप से इमरान प्रतापगढ़ी की उम्मीदवारी पर सवाल खड़े किए और दावा किया कि उनसे उच्च सदन में भेजे जाने का वादा 18 साल पहले किया गया था, लेकिन यह आज तक पूरा नहीं हुआ. कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा, पार्टी नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम और कुछ अन्य नेताओं ने भी राज्यसभा के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के चयन के संदर्भ में दबी जुबान में अपनी नाखुशी जाहिर की.

Related Articles

Back to top button