राहुल ने सदन में बोलने का समय देने की मांग करते हुए बिरला से किया लिखित आग्रह

नयी दिल्ली/जम्मू. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि उन्हें ब्रिटेन में दिए उनके एक बयान को लेकर सदन में अपनी बात रखने का मौका दिया जाए. ब्रिटेन से लौटने के बाद राहुल गांधी ने पिछले सप्ताह बिरला से मुलाकात भी की थी. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी भारतीय लोकतंत्र के संदर्भ में दिए अपने उस बयान को लेकर सदन में अपना पक्ष रखना चाहते हैं, जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी उनसे लगातार माफी की मांग कर रही है.

भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस नेता ने विदेशी धरती से भारत का अपमान किया है और भारत में विदेशी हस्तेक्षप का आग्रह किया है.
राहुल गांधी ने विदेश मामलों की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में कहा था कि उनकी टिप्पणियों के लिए उन्हें ‘‘राष्ट्र-विरोधी’’ करार नहीं दिया जा सकता है और उन्होंने किसी विदेशी दखल की बात नहीं की थी.

सूत्रों का कहना है कि वह अपने बयान को लेकर सदन के भीतर बात रखना चाहते हैं और इसीलिए लोकसभा अध्यक्ष से समय मांगा है.
उधर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को कहा कि राहुल गांधी लोकसभा में अपनी बात रख सकें, इसके लिए मंगलवार का समय मांगा गया है.

उमर अब्दुल्ला ने राहुल के ‘‘महिलाओं का यौन उत्पीड़न’’ वाले बयान का बचाव किया

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘‘महिलाओं का अब भी यौन उत्पीड़न किया जा रहा है’’ संबंधी टिप्पणी के बचाव में कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं कहा और उनके बयान में कुछ भी असामान्य नहीं है.
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘क्या यह तथ्य नहीं है कि भारत में यौन हिंसा होती है. क्या हमें यह बताने के लिए राहुल गांधी की जरूरत है. कोई भी अखबार खोलो, क्या हम बलात्कार के मामले नहीं सुनते हैं, तो राहुल गांधी ने ऐसा क्या कहा जो इतना असामान्य है.’’

नेकां के नेता ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी द्वारा दिए गए बयान ‘‘महिलाओं का अभी भी यौन उत्पीड़न हो रहा है’’ के बारे में पूछताछ करने के लिए रविवार को दिल्ली पुलिस के एक दल के राहुल गांधी के आवास पर पहुंचने के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे.

Related Articles

Back to top button