रूसी हमले पूर्वी हिस्से में और तेज हो गए : यूक्रेन

इरपिन/वाशिंगटन. पूर्वी यू्क्रेन में बृहस्पतिवार को रूसी हमले तब और तेज हो गये, जब संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कीव के बाहर स्थित कस्बों का दौरा करके तबाही का जायजा लिया. इन कस्बों को युद्ध के पहले प्रहार का सामना करना पड़ा था. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुचा जैसे उन शहरों के दौरे के समय बरती गई क्रूरता की ंिनदा की, जहां से रूसी सैनिकों के वापस जाने पर नागरिकों के सामूहिक नरसंहार के सबूत मिले. यूक्रेन की तरफ से उम्मीद से अधिक कड़ा प्रतिरोध करने पर रूसी सेना को लौटना पड़ा था.

राजधानी कीव पर कब्जा करने में नाकाम रूस को अपनी सेना को दोबारा संगठित करना पड़ा. इसके बाद रूस ने अपना ध्यान पूर्वी यूक्रेन के औद्योगिक केंद्र को निशाना बनाना शुरू किया, जहां युद्ध अब भी जारी है. यूक्रेन की सेना ने कहा कि डोनबास के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से भीषण युद्ध जारी है. उपग्रह से ली गई तस्वीरों से भी पता चलता है कि मारियुपोल में बमबारी से नये नुकसान हुए हैं.

यूक्रेन के प्रशासन ने कहा कि है कि दक्षिण-पूर्वी बंदरगाह शहर में अब भी रह रहे उसके नागरिकों को खतरनाक रूप से अस्वच्छ परिस्थिति का समाना करना पड़ रहा है, जबकि दो महीने की घेराबंदी के कारण बहुत से मृतकों को दफनाया नहीं जा सका है.
कीव के उपनगरीय इलाके इरपिन में बमबारी के बाद पहुंचे गुतारेस ने कहा, ‘‘जहां भी युद्ध होता है, सबसे अधिक कीमत आप नागरिकों को चुकानी पड़ती है.’’ बुचा में गुतारेस ने कहा, ‘‘ जब हम युद्ध अपराधों की बात करते हैं, तो हम यह नहीं भूल सकते कि सबसे खराब अपराध खुद युद्ध है.’’ फिलहाल खार्कीव और दोनेत्स्क में रूस और यूक्रेन की सेना में भीषण जंग जारी है. लुहांस्क के गवर्नर सेरही हैदाई

ने कहा कि उनके इलाके समेत डोनबास में रूस की ओर से भारी बमारी की जा रही है.
इस बीच यूक्रेन ने सहयोगी देशों से और अधिक सैन्य उपकरण भेजने का आग्रह किया है ताकि वह अपनी लड़ाई जारी रख सके. नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘‘अब तक नाटो सहयोगियों ने यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में कम से कम आठ अरब अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है. हम यूक्रेन के लिए अपने समर्थन को और आगे बढ़ाने के महत्व को समझते हैं.’’ रूस को यूक्रेन से जंग में अपने भारीभरकम युद्धपोत के नष्ट होने का अपमानजनक नुकसान उठाना पड़ा है. लेकिन ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी नौसेना में यूक्रेन के तटीय लक्ष्यों पर हमला करने की क्षमता है.

रूस से लड़ रहे यूक्रेन की मदद के लिए और 33 अरब डॉलर की अनुमति चाहते हैं बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन रूस की सैन्य कार्रवाई का सामना कर रहे यूक्रेन की मदद करने के लिए कांग्रेस से अतिरिक्त 33 अरब डॉलर मंजूर करने को कहेंगे. बाइडन प्रशासन में पदस्थ दो अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. अगर ऐसा होता है तो यूक्रेन को युद्ध में, जिसका हाल-फिलहाल अंत होता नहीं दिख रहा है, मजबूत करने की अमेरिकी कोशिश को बढ़ावा मिलेगा.

अधिकारियों ने पहचान गुप्त रखते हुए बताया कि बाइडन का नवीनतम प्रस्ताव पांच महीने के लिए होने की उम्मीद है जिसमें 20 अरब डॉलर से अधिक राशि यूक्रेन की सैन्य सहायता और पड़ोसी देशों के रक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए, जबकि 8.5 अरब डॉलर राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की सरकार के कार्य करने के लिए और तीन अरब डॉलर आम नागरिकों की खाद्य और मानवीय सहायता के लिए होगी. उन्होंने बताया कि यह प्रस्ताव यूक्रेन और पश्चिमी साझेदारों के लिए रक्षा और आर्थिक मदद के लिए कांग्रेस द्वारा पिछले महीने मंजूर की गई 13.6 अरब डॉलर की राशि से दोगुनी हो सकती है.

 

Related Articles

Back to top button