मिसाइल और गोला-बारूद भेजे: दक्षिण कोरिया

सियोल: दक्षिण कोरिया की सेना ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि उत्तर कोरिया ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद करने के लिए उसे गोला-बारूद की खेप भेजने के अलावा कई प्रकार की मिसाइल की भी संभवत: आपूर्ति की है।

इससे एक दिन पहले ही दक्षिण कोरिया की खुफिया सेना ने सांसदों को बताया था कि उत्तर कोरिया ने रूस के साथ बढ़ते सैन्य सहयोग के बीच हाल में उसे तोपों के 10 लाख से अधिक गोले उपलब्ध कराए हैं। उत्तर कोरिया और रूस दोनों ही देशों के अमेरिका के साथ संबंध अच्छे नहीं हैं।

दक्षिण कोरिया की सेना ने स्थानीय पत्रकारों को बताया कि उत्तर कोरिया पर रूस को राइफल, रॉकेट लॉन्चर, मोर्टार और गोलों के अलावा अनिर्दिष्ट संख्या में कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, टैंक-रोधी मिसाइल और पोर्टेबल एंटी-एयर मिसाइल भेजने का संदेह है।

दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने उत्तर कोरिया द्वारा रूस को गोला-बारूद और सैन्य उपकरण भेजे जाने का पिछले सप्ताह दावा किया था और प्योंगयांग के इस कदम की ंिनदा की थी। रूस और उत्तर कोरिया दोनों ने हथियारों की खेप की आपूर्ति संबंधी आरोपों को निराधार बताकर खारिज कर दिया है।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने सितंबर में रूस की यात्रा की थी। किम इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के अलावा कई अहम सैन्य प्रतिष्ठानों पर गए थे। इसके बाद से ही उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों की खेप भेजे जाने को लेकर अटकलें लग रही हैं।

Related Articles

Back to top button