सिंधू और प्रणय हारे, बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में भारतीय चुनौती समाप्त

निंगबो. दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू और एच एस प्रणय के गुरुवार को यहां अपने प्री क्वार्टरफाइनल में बाहर होने से बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गयी. पेरिस ओलंपिक से पहले फॉर्म में लौटने की कोशिश में जुटी सिंधू ने एक घंटे और नौ मिनट तक कड़ी चुनौती पेश की लेकिन अंत में छठी वरीयता प्राप्त चीन की हान युए से 18-21 21-13 17-21 से पराजित हो गयीं.

यह सिंधू की युए के खिलाफ पहली हार थी. गुरुवार को मुकाबले से पहले युए के खिलाफ इस भारतीय का जीत का रिकॉर्ड 5-0 था.
सातवीं वरीयता प्राप्त प्रणय को चीनी ताइपे के गैर वरीय लिन चुन यि से महज 43 मिनट में 18-21 11-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी.
भारतीयों के एक अन्य नतीजे में तनीषा क्रास्टो और अश्विनी पोनप्पा की युगल जोड़ी प्री क्वार्टरफाइनल में जापान की नामी मातसुयामा और चिहारू शिडा की तीसरी वरीय जोड़ी से 17-21 12-21 से पराजित हो गयीं.

सिंधू ने पहले गेम में अच्छी शुरूआत की और अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए 8-4 से बढ़त ले ली और इसे 14-8 तक बढ़ा दिया. पर चीन की खिलाड़ी ने शानदार वापसी की और सिंधू ने गलतियां करनी शुरू कर दी. युए ने सिंधू को लंबी रैलियों में उलझाकर थका दिया और 15-15 से बराबरी पर पहुंच गयीं. युए ने इसके बाद पहला गेम अपने नाम कर लिया.

दूसरे गेम में सिंधू ने आक्रामक रूख अख्तियार किया और अपने अनुभव की बदौलत 16-8 से बढ़त बना ली. युए ने वापसी की सर्वश्रेष्ठ कोशिश की लेकिन सिंधू ने कोई मौका नहीं दिया और दूसरा गेम अपने नाम कर 1-1 से बराबरी हासिल कर ली. निर्णायक गेम में सिंधू 8-4 की बढ़त से अच्छी शुरूआत के बाद लय खो बैठीं. चीन की खिलाड़ी ने तेज और आक्रामक खेल से भारतीय खिलाड़ी को लंबी रैलियों में फंसाकर थका दिया जिससे सिंधू गलतियां करने लगीं.

इसके बाद 10-10 से युए 17-10 से आगे हो गयीं. सिंधू ने हालांकि कुछ अंक जुटाकर अंतर 20-17 किया. सिंधू ने दो गेम प्वाइंट बचाये लेकिन अंत में उनकी प्रतिद्वंद्वी ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया. वहीं प्रणय अपने मुकाबले के दौरान आत्मविश्वास से भरे हुए नहीं दिखे जबकि एक समय दोनों खिलाड़ी पहले आठ अंक में बराबरी पर थे. चुन यि ने पहले गेम में ब्रेक तक 11-7 की बढ़त बना ली. प्रणय ने वापसी का भरसक प्रयास कर स्कोर 15-15 किया लेकिन चीनी ताइपे के शटलर ने 18-18 के बाद लगातार तीन अंक जुटाकर पहला गेम अपने नाम कर लिया.

दूसरे गेम में प्रणय थोड़े आक्रामक थे जिससे उन्होंने 4-1 की बढ़त बना ली. लेकिन चुन ली अपने खेल में सुधार करते हुए कुछ ड्राप शॉटस और आक्रामक स्मैश से भारतीय खिलाड़ी को पछाड़ते हुए 11-8 से आगे हो गये. इसके बाद उन्होंने 15-11 पर लगातार छह अंक जुटाकर जीत हासिल की.

Related Articles

Back to top button