तृणमूल, जदयू, अकाली दल ने महिला आरक्षण विधेयक पर सर्वदलीय बैठक की मांग की

नयी दिल्ली. तृणमूल कांग्रेस, जनता दल (यूनाइटेड) और शिरोमणि अकाली दल ने महिला आरक्षण विधेयक पर आम सहमति बनाने के लिये लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सर्वदलीय बैठक बुलाने की मंगलवार को मांग की . तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने यह जानकारी दी. तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में इस विषय को उठाया और जदयू और शिरोमणि अकाली दल ने इसका समर्थन किया .

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार शाम को कार्य मंत्रणा समिति की बैठक बुलायी. इस बार उन्होंने पारंपरिक तौर पर सत्र से पहले आयोजित की जाने वाली सर्वदलीय बैठक की बजाय कार्य मंत्रणा समिति की बैठक बुलाने का निर्णय किया. लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, बिरला ने नेताओं से सदन के सुचारू संचालन में सहयोग की अपील की तथा सभी नेताओं ने अध्यक्ष को आश्वासन दिया कि वे लोकसभा के सुचारू संचालन में अपना सहयोग और समर्थन देंगे.

बैठक में लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, नेशनल कांफ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंद्योपाध्याय, भाजपा सांसद पी पी चौधरी और जदयू नेता राजीव रंजन ंिसह उर्फ ललन ंिसह उपस्थित थे. बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्र‘‘ाद जोशी, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस, संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वी. मुरलीधरन, वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शिरकत की . इससे पहले, सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में बीजू जनता दल (बीजद) ने शीतकालीन सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने की सरकार से मांग की.

बीजद के राज्यसभा सदस्य डॉ. सस्मित पात्रा ने बताया कि उनकी पार्टी बीजद ने सर्वदलीय बैठक में इस सत्र के दौरान महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने की मांग की. गौरतलब है कि लोकसभा और विभिन्न राज्य विधानसभा में महिलाओं के लिये एक तिहाई सीट आरक्षित करने के प्रावधान वाला उक्त विधेयक 15वीं लोकसभा में पारित नहीं हो सका था और 15वीं लोकसभा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद इस संविधान संशोधन विधेयक की मियाद समाप्त हो गई.

Related Articles

Back to top button