‘भारत जोड़ो यात्रा’ के जरिये हम वोट मांगने नहीं निकले हैं : दिग्विजय सिंह

बुरहानपुर/जयपुर. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को चुनावी गणित से दूर बताते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर में खत्म होने वाली 3,570 किलोमीटर लम्बी पदयात्रा के जरिये पार्टी वोट मांगने नहीं निकली है.
सिंह, इस यात्रा की आयोजन समिति के प्रमुख हैं. यात्रा के मध्य प्रदेश में दाखिल होने के बाद बुरहानपुर में इसके विश्राम के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम इस यात्रा के जरिये वोट मांगने नहीं निकले हैं. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो चुनाव से नहीं जोड़ी जा सकतीं.’’

सिंह ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के उस बयान की तीखे शब्दों में ंिनदा की, जिसमें उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की बढ़ी हुई दाढ़ी वाले लुक के बारे में कहा था कि उनका चेहरा सद्दाम हुसैन जैसा दिखाई नहीं देना चाहिए. उन्होंने शर्मा का नाम लिए बगैर कहा, ‘‘यह वही व्यक्ति है जो कांग्रेस में रहने के दौरान पार्टी के नेताओं के पैर पकड़ता था.’’ सिंह ने एक सवाल पर कहा कि यह गलतफहमी है कि भारत जोड़ो यात्रा के कारण कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनावों पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रही है.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी गुजरात इकाई पूरी शिद्दत से विधानसभा चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और मैं खुद वहां चुनाव प्रचार कर चुका हूं.’’ सिंह ने यह भी कहा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस कथित बात से उनका अहंकार नहीं टपकता कि मौजूदा गुजरात उन्होंने ही गढ़ा है?

राजस्थान में सफल रहेगी भारत जोड़ो यात्रा: पायलट

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने एक प्रमुख गुर्जर संगठन द्वारा उन्हें (पायलट को) राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने की मांग स्वीकार नहीं करने पर भारत जोड़ो यात्रा को बाधित करने की धमकी से खुद को दूर करते हुए बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘‘गड़बड़ी’’ की कोशिश करने का आरोप लगाया.

उल्लेखनीय है कि गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेता विजय ंिसह बैंसला ने राजस्थान में राहुल गांधी की यात्रा का विरोध करने की धमकी दी है. उन्होंने गुर्जर समाज के एक प्रमुख चेहरा सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने सहित उनकी विभिन्न मांगों को स्वीकार करने की मांग की है.

बैंसला की धमकी के बारे में पूछे जाने पर राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री पायलट ने कहा, “भाजपा कितनी भी कोशिश कर ले, यात्रा सफल होगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा की कोशिश हो सकती है कि यात्रा में बाधा डाले, या किसी प्रकार की दुर्भावना पैदा करे लेकिन जनता बहुत उत्साहित है और सब लोग चाहते हैं कि यात्रा आये और यहां से एक नया आगाज होगा.. कांग्रेस पार्टी का भी, चुनावों के लिए भी और प्रदेश की जनता के लिए भी.. तो भाजपा के साथी कितनी भी कोशिश करे.. यात्रा सफल होगी, ऐतिहासिक होगी और लाखों लोग रोज इससे जुड़ेंगे.’’

भारत जोड़ो यात्रा से एक नए रूप में सामने आए राहुल गांधी: गहलोत

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से पार्टी नेता राहुल गांधी एक नए रूप में सामने आए हैं. गहलोत ने कहा कि इस यात्रा ने पूरे देश को एक संदेश दिया है और राजस्थान में भी यह यात्रा शानदार रहेगी.

भारत जोड़ो यात्रा के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘भाजपा, सोशल मीडिया ने राहुल गांधी की छवि को धूमिल करने का कुप्रयास किया था, (इस यात्रा से) उसकी धज्जियां उड़ गई हैं. राहुल गांधी नए रूप में सामने आए हैं एक सर्मिपत, प्रतिबद्ध (नेता के रूप में).’’

यात्रा निकालने के कांग्रेस के फैसले की सराहना करते हुए गहलोत ने कहा, ‘‘तमाम तरीके से देखें तो यह ऐतिहासिक निर्णय था एआइसीसीसी का. यह खाली कांग्रेस की यात्रा नहीं है, ये देशव्यापी, देश की यात्रा है. यात्रा तमाम लोगों को लेकर चल रही है. इसलिए लोग जुड़ते जा रहे हैं. यह यात्रा संदेश देने वाली यात्रा है.’’ गहलोत ने कहा, ‘‘इस यात्रा ने पूरे मुल्क को संदेश दिया है. और जनता उठ खड़ी हुई है. वक्त बताएगा कि किस प्रकार जनता इन्हें (भाजपा वालों को) किस तरह से जवाब देती है.’’

Related Articles

Back to top button