जी-सोनी विलय: तीन हिंदी चैनलों को बेचने पर बनी सहमति

नयी दिल्ली. मीडिया समूह सोनी और जÞी ने तीन हिंदी चैनल…बिग मैजिक, जÞी एक्शन और जÞी क्लासिक को बेचने के लिए स्वेच्छा से सहमति व्यक्त की है. दोनों कंपनियों ने प्रस्तावित विलय समझौते से जुड़ी संभावित प्रतिस्पर्धा रोधी ंिचताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया है. उन्होंने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) को अपना प्रस्ताव पेश किया था और चार अक्टूबर को कुछ संशोधनों के बाद इस समझौते को मंजूरी दे दी गई थी.

सीसीआई ने मंजूरी देने के तीन सप्ताह से अधिक समय बाद बुधवार को अपने 58 पृष्ठ के विस्तृत आदेश को सार्वजनिक कर दिया.
आदेश के अनुसार, दोनों कंपनियां हिंदी मनोरंजन चैनल बिग मैजिक को बेचने पर सहमत हो गई हैं. दोनों ने हिंदी फिल्म चैनल जी एक्शन और जी क्लासिक को भी बेचने पर सहमति व्यक्त की है.

सीसीआई की प्रथम दृष्टया राय के बाद दोनों कंपनियां प्रस्तावित सौदे में संशोधन के लिए स्वेच्छा से इसलिए सहमत हुई हैं, क्योंकि इस सौदे से प्रतिस्पर्धा पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए अनिवार्य रूप से सीसीआई की मंजूरी चाहिए होती है. नियामक बाजार में निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करना चाहता है.

सीसीआई ने चार अक्टूबर को कहा था कि उसने प्रस्तावित जÞी-सोनी विलय सौदे को मंजूरी दे दी है. इसकी घोषणा पिछले साल सितंबर में की गई थी. संबंधित बाजारों में उचित प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए नियामक ने तीन चैनलों को खरीदने से पहले संबंधित खरीदार द्वारा पूरी की जाने वाली विभिन्न जरूरतों को भी अनिवार्य कर दिया है.

Back to top button