‘आप’ की गुजरात इकाई के प्रमुख राष्ट्रीय महिला आयोग के समक्ष पेश हुए, कहा-वीडियो में वह नहीं हैं

नयी दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) की गुजरात इकाई के प्रमुख गोपाल इटालिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कथित टिप्पणियों को लेकर बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय महिला आयोग के समक्ष पेश हुए। वहीं ‘आप’ के सदस्यों ने यहां आयोग के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया।

आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए ‘‘ अपमानजनक और अभद्र’’ भाषा का कथित रूप से इस्तेमाल करने के लिए इटालिया को तलब किया था और कहा था कि उनकी टिप्पणी ‘ लैंगिक पक्षपात और स्त्री द्वेष को दर्शाती है और ंिनदात्मक’ है।

उन्होंने सुनवाई के बाद पत्रकारों से कहा कि इटालिया ने मौखिक बयान में दावा किया है कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति वह नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने अपने लिखित जवाब में कहा है कि उनका यह मतलब नहीं था।

जब इटालिया सुनवाई के लिए जा रहे थे, तब ‘आप’ के समर्थकों ने आयोग के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया और इमारत में घुसने की कोशिश की। उन्हें रोकने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ा। अधिकारी के मुताबिक, सुनवाई के बाद इटालिया को कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को बाधित करने वाले हालात पैदा करने के लिए हिरासत में ले लिया गया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी प्रकोष्ठ के प्रभारी अमित मालवीय ने रविवार को ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया था, जिसमें इटालिया को मोदी को ‘नीच आदमी’ कहते कथित रूप से सुना जा सकता है। इसके बाद राष्ट्रीय महिला आयोग ने इसका संज्ञान लिया।

आयोग ने नौ अक्टूबर को जारी अपने नोटिस में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री के लिए अभद्र शब्द हमारे देश की महिलाओं का भी अपमान है। आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली अभद्र भाषा लैंगिक पक्षपात, स्त्री द्वेष को दर्शाती है और बेहद शर्मनाक, ंिनदनीय और अशोभनीय है।’’

Related Articles

Back to top button