चीनी सैनिकों के सामने नहीं टिकेगा छह माह की ट्रेनिंग वाला अग्निवीर: राहुल

शहडोल. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को अग्निवीर/अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सिर्फ छह महीने का प्रशिक्षण लेने वाला अग्निवीर पांच साल तक प्रशिक्षित किये जाने वाले एक चीनी सैनिक के खिलाफ लड़ाई में शहीद हो जाएगा.

मध्य प्रदेश के शहडोल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने दावा किया कि ‘अग्निवीर योजना’ की परिकल्पना प्रधानमंत्री ने की थी लेकिन सेना यह योजना नहीं चाहती है. उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सैनिकों को सेना में शामिल करने के लिए इस अल्पकालिक भर्ती योजना को खत्म कर देगी.

कांग्रेस सांसद ने कहा, ”पहले, गरीब लोग सेना में शामिल होते थे. उन्हें (सैनिकों को) पेंशन और शहीद का दर्जा मिलता था. कैंटीन की सुविधा भी उनके लिए उपलब्ध थी. अब वे (केंद्र) कहते हैं कि हम (योजना के तहत) युवाओं को भर्ती करके और उन्हें छह महीने के लिए प्रशिक्षित करके अग्निवीर बना रहे हैं.” उन्होंने कहा कि उन्हें आश्चर्य है कि एक अग्निवीर एक प्रशिक्षित चीनी सैनिक का सामना कैसे कर सकता है.

उन्होंने कहा, ”चीनी सैनिक पांच साल तक प्रशिक्षण लेने के बाद आएंगे. आप परिणाम समझ सकते हैं. हमारा बेटा (अग्निवीर) शहीद हो जाएगा. तब हमसे कहा जाएगा कि अग्निवीर होने के कारण उन्हें शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा. आपको न तो कैंटीन की सुविधा मिलेगी और न ही पेंशन.”

गांधी ने कहा, ”लेकिन वह (अग्निवीर) जिससे लड़ेगा, वह उससे कहेगा कि ‘भाई, तुम्हें पेंशन नहीं मिलती, तुम्हें कैंटीन की सुविधा नहीं मिलती, तुम्हें शहीद का दर्जा भी नहीं मिलेगा. लेकिन मुझे कैंटीन की सुविधा मिल रही है और पेंशन भी मिलेगी. मुझे शहीद का दर्जा भी मिलेगा.” उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो अग्निवीर योजना को खत्म कर देगी. जून 2022 में, सरकार ने तीनों सेवाओं में आयु वर्ग को घटाने के लिए र्किमयों की अल्पकालिक भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की.

इसमें साढ.े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र ‘न्याय पत्र’ में अग्निपथ/अग्निवीर योजना को खत्म करने का वादा किया है. गांधी ने यह भी दावा किया कि सेना इस योजना के पक्ष में नहीं है.

उन्होंने दावा किया, ”अगर आप सेना से पूछेंगे कि क्या वे अग्निवीर (योजना) चाहते हैं, तो वे कहेंगे कि उन्हें यह योजना नहीं चाहिए. इस योजना से हमारे (सेना) साथ-साथ देश को भी नुकसान हो रहा है. अग्निवीर योजना की परिकल्पना प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी और पीएमओ द्वारा निर्णय लिया गया था. सेना इस योजना के ख.लिाफ. है. अगर सेना अग्निपथ योजना चाहती तो मैं मंच से कभी नहीं कहता कि हम इसे खत्म कर देंगे.” उन्होंने कहा, ”सेना चाहती है कि अग्निवीर योजना रद्द कर दी जाए और हम इसे खत्म करने जा रहे हैं.” गांधी ने महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में उल्लिखित विभिन्न वादों का भी उल्लेख किया. उन्होंने जाति-आधारित जनगणना के प्रति कांग्रेस की प्रतिबद्धता दोहराई, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह एक ‘सामाजिक एक्स-रे’ होगा.

Related Articles

Back to top button