नगालैंड आएंगे अमित शाह, मोन में चुनावी रैली को करेंगे संबोधित

मोन: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को नगालैंड पहुंचेंगे। मोन टाउन सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार चेओंग कोन्याक ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शाह सोमवार को अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे एक रैली को संबोधित करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम 10,000 से अधिक लोगों के जुटने की उम्मीद कर रहे हैं।’’ मोन जिले में दिसंबर 2021 में उग्रवाद रोधी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों की गोलीबारी के चलते खदान में काम करने वाले छह दिहाड़ी मजदूरों समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी।
कोन्याक ने कहा कि शाह मंगलवार को नागरिक संस्थाओं के नेताओं से मिलेंगे। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि वह किन समूहों से मुलाकात करेंगे।

भाजपा के एक अन्य पदाधिकारी ने कहा कि ‘सीमांत नगालैंड’ राज्य की मांग करने वाले संगठनों के नेताओं का शाह से मिलने का कार्यक्रम है। उन्होंने कहा, ‘‘हम एक अलग राज्य की उनकी मांग पर चर्चा की उम्मीद करते हैं। लेकिन हमें अभी और विवरण नहीं पता है।’’
ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स आॅर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) छह जिलों मोन, तुएनसांग, लोंगलेंग, किफिरे, शमातोर और नोक्लाक को मिलाकर सीमांत नगालैंड नामक एक अलग राज्य की मांग कर रहा है। संगठन ने मांग पूरी नहीं होने के चलते शुरू में चुनावों के बहिष्कार का आ’’ान किया था।

गृह मंत्रालय (एमएचए) की एक अपील के बाद उन्होंने अपना आ’’ान वापस ले लिया था। ईएनपीओ ने एक बयान में सभी निवासियों से चुनाव के दौरान सरकार के साथ सहयोग करने और कानून-व्यवस्था की कोई समस्या पैदा नहीं करने का भी आग्रह किया।
शाह ने ईएनपीओ के फैसले की सराहना करते हुए कहा था कि यह केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार में भरोसे को दर्शाता है। ईएनपीओ क्षेत्र में विधानसभा की 20 सीटें आती हैं। नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिये 27 फरवरी को मतदान होगा जबकि मतगणना दो मार्च को होगी।

Related Articles

Back to top button