हिमाचल प्रदेश में सत्ता में आने पर पुरानी पेंशन योजना बहाल करेगी कांग्रेस : प्रियंका

राज्यों में भाजपा की सरकारें युवाओं का भविष्य का नीलाम करने पर आमादा हैं: कांग्रेस

शिमला/नयी दिल्ली. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के सत्ता में आने पर सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का शुक्रवार को वादा किया. हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के ठोडो मैदान में आयोजित ‘परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली’ में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव वाद्रा ने यह घोषणा की. साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को खत्म कर दिया था.

निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव 12 नवंबर को होंगे. वाद्रा ने कहा कि वह गारंटी देती हैं कि राज्य में कांग्रेस के सत्ता में आने पर पहली कैबिनेट बैठक में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने और बेरोजगार युवाओं को एक लाख रोजगार देने का निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में दो लाख कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग को लेकर दो महीने से धरने पर बैठे हैं लेकिन कोई सरकारी प्रतिनिधि उनसे नहीं मिला.

वाद्रा ने यह भी आरोप लगाया कि राज्य में 63,000 पद खाली पड़े हैं लेकिन बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं दी गई. कांग्रेस नेता ने वादा किया कि पांच साल में बेरोजगार युवाओं को पांच लाख नौकरियां प्रदान की जाएंगी. उन्होंने जीवन स्तर को ऊपर उठाने में मदद करने के लिए महिलाओं को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता देने की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘यह समय परिवर्तन का है, नहीं तो आपको अगले पांच साल में कुछ नहीं मिलेगा.’’

वाद्रा ने कहा, ‘‘अगर आप कांग्रेस को सत्ता में लाते हैं, तो हिमाचल प्रदेश का विकास होगा.’’ वाद्रा ने भाजपा पर भी पलटवार किया जिसने दावा किया है कि हिमाचल हर पांच साल में सरकार बदलने की प्रवृत्ति को रोक देगा. उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ दल ने कोई विकास नहीं करके इस प्रवृत्ति को बदल दिया है.

कांग्रेस नेता ने राज्य में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति का मुद्दा भी उठाया और कहा कि एक नीति बनाई जाएगी और हर जिले में नशामुक्ति केंद्र खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी मजबूत किया जाएगा.

वाद्रा ने कहा कि उन्होंने हिमाचल में अपना मकान बनाया क्योंकि उनकी दादी (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) एक मकान बनाना और सेवानिवृत्त होकर आराम करना चाहती थीं लेकिन वह शहीद हो गईं. इससे पूर्व, वाद्रा ने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के चुनाव अभियान की औपचारिक शुरुआत करने से पहले सोलन में मां शूलिनी मंदिर में पूजा अर्चना की.

कांग्रेस नेता ने पार्टी का चुनावी ‘थीम सॉंग’ भी जारी किया. वाद्रा की रैली के एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊना और चंबा में दो रैलियों को संबोधित किया था. मोदी ने ऊना से भारत की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने सहित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया.

वाद्रा के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, हिमाचल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, पार्टी की चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखंिवदर सुक्खू और वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला और पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बावजा ने भी रैली को संबोधित किया.

राज्यों में भाजपा की सरकारें युवाओं का भविष्य का नीलाम करने पर आमादा हैं: कांग्रेस

कांग्रेस ने गुजरात में कई परीक्षाओं के प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक होने को लेकर शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस प्रदेश और कई अन्य राज्यों में भाजपा की सरकारें युवाओं का भविष्य नीलाम करने पर आमादा हैं.

पार्टी के मीडिया एवं प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा ने मध्य प्रदेश के ‘व्यापम’ मामले और उत्तराखंड में र्भितयों में कथित अनियमितता के मामलों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रतिभावान युवाओं को नौकरियों देने की बजाय ‘घोटाला’ हो रहा है. कांग्रेस के इस आरोप पर भाजपा की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत की साख को राख में मिलाने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकारें अखिल भारतीय भर्ती घोटाला पार्टी बनकर रह गई हैं . ये लोग अपने ज़मीर और भारत के युवाओं का भविष्य, दोनों को नीलाम करने पर आमादा हैं .’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘जिस प्रकार मध्यप्रदेश में कई वर्षों से व्यापम घोटाला चल रहा है, उसी प्रकार गुजरात में व्यापक रूप से नौकरियों के लिए भर्ती परीक्षा और स्कूल कॉलेज की परीक्षाओं का घोटाला चल रहा है .’’

उनके मुताबिक, हाल ही में सौराष्ट्र विश्वविद्यालय (राजकोट) में बीबीए और बीकॉम का पेपर लीक हुआ है . इसके पहले अप्रैल माह में वीर नर्मदा दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय में बीकॉम और बीए का पेपर लीक हुआ था.. खेड़ा ने दावा किया, ‘‘इसके पहले 28 मार्च को मेहसाणा जिले में फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हुआ था, उसके पहले 6 मार्च को पीएसआई ग्रेड -3 भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आया था, जिसमें 96,269 उम्मीदवार शामिल हुए थे.

पिछले साल 12 दिसंबर को सेवा चयन बोर्ड द्वारा ली जाने वाली हेड क्लर्क भर्ती परीक्षा का पत्र लीक लीक हुआ जिसमें 88,000 उम्मीदवारों का भविष्य अंधकारमय कर दिया गया .’’ उन्होंने कई अन्य मामलों का हवाला देते हुए आरोप लगाया, ‘‘गुजरात में युवाओं के भविष्य का गला घोटालों से हर दम घोंटा गया है. ’’

Related Articles

Back to top button