ऑस्कर में ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ का बोलबाला, सभी बड़े पुरस्कार किए अपने नाम

लॉस एंजिलिस. ऑस्कर में इस साल ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ का बोलबाला रहा… सर्वश्रेष्ठ फिल्म बनने के साथ इसके लिए डेनियल क्वान तथा डेनियल स्कैनर्ट को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया और फिल्म की अदाकारा मिशेल योह को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया.

फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के लिए ही, के ह्यू क्वान को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता की श्रेणी में और जेमी ली र्किटस को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कार मिला. इसके अलावा फिल्म को सर्वश्रेष्ठ (ओरिजनल) पटकथा और सर्वश्रेष्ठ संपादित फिल्म का पुरस्कार भी मिला.

वहीं फिल्म ‘द व्हेल’ के लिए ब्रेंडन फ्रेजÞर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला. फिल्म ‘द व्हेल’ को सर्वश्रेष्ठ मेकअप व हेयरस्टाइल की श्रेणी में भी पुरस्कार दिया गया. योह (60) ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली एशियाई मूल की पहली अदाकारा बनीं. वह पिछले 20 वर्षों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं.

पुरस्कार स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ सभी महिलाओं से यह कहना चाहूंगी कि किसी को भी आप खुद को यह बताने का मौका न दें कि आपका समय बीत गया है.’’ ऑस्कर में भारतीयों ने भी इस बार अपना डंका बजाया. भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटु नाटु’ ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया है. वहीं कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित तमिल भाषा के वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीता.

हालांकि जलवायु परिवर्तन पर आधारित भारतीय वृत्तचित्र ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर श्रेणी में पुरस्कार जीतने से चूक गई. डेनियल रोहर की ‘नवलनी’ ने उसे मात दी. ‘नाटु नाटु’ के गायक काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने ऑस्कर समारोह में इस तेलुगु गीत पर जोरदार प्रस्तुति दी, जिससे समारोह स्थल पर मौजूद सभी दर्शक झूम उठे. प्रस्तुति पर दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों ने खड़े होकर तालियां बजाईं. समारोह में भारतीय गायकों की प्रस्तुति की घोषणा बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने की थी.

दीपिका पादुकोण यहां ‘लुई विटॉन’ के काले रंग के बेहद सुंदर गाउन में नजर आईं, जिसके साथ उन्होंने एक खूबसूरत हार पहना था. वहीं फिल्म ‘आरआरआर’ के मुख्य कलाकार जूनियर एनटीआर और राम चरण यहां बंद गले का काला सूट पहने नजर आए. वहीं फिल्म के निर्देशक एस.एस. राजामौली बैंगनी रंग का कुर्ता और पारंपरिक धोती पहने नजर आए.

‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस और निर्माता गुनीत मोंगा ने रेड कार्पेट पर भारतीय रंग बिखेरा. मोंगा गहरे गुलाबी रंग की पारंपरिक बनारसी साड़ी पहने और गोंजाल्विस भारी कढ़ाई वाली एक ड्रेस पहने नजर आईं. अन्य पुरस्कारों में ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म तथा सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन का पुरस्कार मिला और इसके लिए ही वोल्कर बर्टेलमैन को सर्वश्रेष्ठ संगीत (ओरिजनल स्कोर) का पुरस्कार दिया गया. ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ के लिए जेम्स फ्रेंड को सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी का पुरस्कार मिला.

फिल्म ‘वीमेन टॉंिकग’ को सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा, फिल्म ‘गुइलेर्मो डेल टोरो की पिनोचियो’ को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर, ‘नवलनी’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर वृत्तचित्र, ‘एन आयरिश गुडबाय’ को सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शॉर्ट’, ‘फिल्म ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ को सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन, ‘द बॉय, द मोल, द फॉक्स एंड द हॉर्स’ को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट, फिल्म ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ को सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स और फिल्म ‘टॉप गन: मेवरिक’ सर्वश्रेष्ठ साउंड की श्रेणी में ऑस्कर मिला. ऑस्कर समारोह का आयोजन लॉस एंजिलिस में डॉल्बी थिएटर में किया गया. इसकी मेजबानी जिमी किम्मेल ने की.

ऑस्कर 2023: पुरस्कार विजेताओं की सूची

ऑस्कर में इस साल ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ का बोलबाला रहा… सर्वश्रेष्ठ फिल्म बनने के साथ इसके लिए डेनियल क्वान तथा डेनियल स्कैनर्ट को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया और फिल्म की अदाकारा मिशेल योह को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया. भारत की बात करें तो इस साल ऑस्कर में भारतीयों ने भी अपना डंका बजाया.

भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटु नाटु’ ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत इतिहास रच दिया है. वहीं तमिल भाषा के वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीता.

इस साल ऑस्कर समारोह का आयोजन हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में किया गया. 95वें अकादमी पुरस्कार में जीत हासिल करने वाले विजेताओं की सूची इस प्रकार है-

सर्वश्रेष्ठ फिल्म- ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक- ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के लिए डेनियल क्वान तथा डेनियल स्कैनर्ट

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री- ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के लिए मिशेल योह

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता- फिल्म ‘द व्हेल’ के लिए ब्रेंडन फ्रेजÞर

सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता – ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के लिए के ह्यू क्वान

सर्वश्रेष्ठ सह – अभिनेत्री – ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के लिए जेमी ली र्किटस

सर्वश्रेष्ठ (ओरिजनल) गीत – फिल्म ‘आरआरआर’ से ‘नाटु नाटु’

सर्वश्रेष्ठ (ओरिजनल) पटकथा – फिल्म ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’

सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा – फिल्म ‘वीमेन टॉंिकग’

सर्वश्रेष्ठ संपादित फिल्म – ‘एवरींिथग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’

सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर – फिल्म ‘गुइलेर्मो डेल टोरो की पिनोचियो’

सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म – ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’

सर्वश्रेष्ठ फीचर वृत्तचित्र – ‘नवलनी’

सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शॉर्ट – ‘एन आयरिश गुडबाय’

सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी – ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ के लिए जेम्स फ्रेंड

सर्वश्रेष्ठ मेकअप व हेयरस्टाइंिलग – फिल्म ‘द व्हेल’

सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन – फिल्म ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’

सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्तचित्र – ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’

सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट – ‘द बॉय, द मोल, द फॉक्स एंड द हॉर्स’

सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन – फिल्म ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’

सर्वश्रेष्ठ संगीत (ओरिजनल स्कोर)- ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ के लिए वोल्कर बर्टेलमैन

सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स – फिल्म ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’

सर्वश्रेष्ठ साउंड : फिल्म ‘टॉप गन: मेवरिक’

Back to top button